दांत खराब ही नहीं ‘Bad Breath’ का कारण भी बनते हैं ये 5 फूड्स, आज से ही बना लें दूरी

जानकारी

 सेहतमंद बने रहने के लिए लोग अपनी डाइट पर तो ध्यान देते हैं लेकिन ओरल हेल्थ की केयर करना भूल जाते हैं। जिसकी वजह से दांतों में समस्या, मुंह में कड़वाहट, मसूड़ों में दर्द, मुंह का स्वाद बिगड़ना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं, जिनका सेवन अक्सर लोग अच्छा समझकर कर रहे होते हैं लेकिन वो दांतों को खराब करने के साथ मुंह की बदबू का कारण भी बन जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में।

बर्फ खाना-
बर्फ चबाने से मसूड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और मसूड़ों को क्षति भी पहुंच सकती है। इसके अलावा अगर आपके दांत पहले से ही कमजोर हैं तो बर्फ चबाने से आपके दांतों में दर्द और झनझनाहट भी महसूस हो सकती है।

खट्टे मीठे फल-
खट्टे मीठे फल स्वाद में तो टेस्टी लगते हैं। लेकिन इनके भीतर मौजूद एसिड आपके दांतों पर अम्लीय प्रभाव डाल सकता है। अगर आप खट्टे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके दांतों में झनझनाहट महसूस होने के साथ साथ कई और समस्याएं भी पैदा हो सकती है। इनका सेवन करते हैं तो उसके बाद कुल्ला जरूर करें। वरना दांतों में कमजोरी आ सकती है।

सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक-
आपकी ओरल हेल्थ के लिए सोडा या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन भी नुकसानदेह हो सकता है। इस तरह के पदार्थों का सेवन करने से अम्लीय स्तर बढ़ने लगता है और मुंह का स्वाद भी खराब हो सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा सोडे का सेवन करते हैं तो ये दांतों से लिपटी लार को नष्ट करके उसे कुछ देर के लिए खुरदुरा भी बना सकता है।

सूखे मेवे-
सूखे मेवों में पिस्ता, बादाम, काजू, किशमिश, सूखे खजूर जैसी चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है। इनका सेवन करने से यह दांतों में चिपक जाते हैं और कैविटी की समस्या पैदा कर सकते हैं। जिसकी वजह से न सिर्फ मुंह से बदबू आने लगती है बल्कि दांतों में बैक्टीरिया पैदा होने से उन्हें नुकसान भी पहुंचता है।

खट्टी- मीठी कैंडी-


खट्टी मीठी कैंडी के अंदर भी एसिड पाया जाता हैं जो न सिर्फ मुंह का स्वाद बिगाड़ सकता है बल्कि दांतों में सड़न भी पैदा कर सकता है।

ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ध्यान-
-रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें।
-खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।
– सूखे मेवे खाते समय उन्हें 32 बार चबाएं।
-सॉफ्ट ड्रिंक और अल्कोहल का सेवन न करें।
– तंबाकू- गुटके का सेवन ना करें।
– अधिक मात्रा में पानी पिएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.