दरभंगा में हवाई अड्डे को नई जगह पर शिफ्ट करने की कवायद तेज, यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा

खबरें बिहार की जानकारी

 बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट  को नई जगह पर शिफ्ट करने की कवायद तेज हो गयी है। नए रनवे और सिविल एनक्लेव के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रशासनिक प्रक्रिया तेज हो गई है। फिलहाल नए रनवे के लिए जमीन चिह्नित कर प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

जिला भू-अर्जन कार्यालय की ओर से नए रनवे के लिए वासुदेवपुर, बेला नवादा व बेलादुल्ला में 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशित कर दी गयी है। इस प्रस्ताव को डीएम राजीव रौशन द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशन के लिए पूरी रिपोर्ट सरकार के सूचना व जनसंपर्क विभाग को भेजी गई थी। जिला भू अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

उधर, नए सिविल एनक्लेव के लिए 54 एकड़ जमीन का अधिग्रहण वासुदेवपुर मौजा में किया जाना है। इसके लिए भी प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशित करने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए तैयार प्रस्ताव को आयुक्त के माध्यम से सरकार को भेजा जा रहा है। वहां हरी झंडी मिलने के बाद इस जमीन के लिए भी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) के विस्तारीकरण के लिए 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए बिहार कैबिनेट की ओर से 336 करोड़ 76 लाख की स्वीकृति दी गयी है। कोरोना के कारण बीच में कुछ दिनों तक काम बाधित रहा था। कोरोना की तीसरी लहर के खत्म होने के बाद इसकी प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू की गयी है। एयरपोर्ट के नयी जगह पर शिफ्ट होने से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगे।

वर्तमान में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो वर्षों से ठंड के दिनों में कोहरे के कारण कई उड़ानों को रद्द किया जा रहा है। इसके अलावा पार्किंग की भी समस्या है। नई जगह पर सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) के विस्तारीकरण का काम पूरा होने के बाद एनएच 27 तक केवल रानीपुर का इलाका ही व्यावसायिक गतिविधियों का हब नहीं बनेगा, बल्कि सकरी तक के इलाके में विकास की एक नई रोशनी पहुंच जाएगी। दरभंगा एयरपोर्ट की भौगोलिक स्थिति चौतरफा विकास का रास्ता खोल देगी। वह दिन दूर नहीं है जब मिथिलांचल की अघोषित राजधानी दरभंगा पूरे देश में अपनी चमक बिखेरेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.