पटना से भी बड़ा बनेगा दरभंगा एयरपोर्ट, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बड़ा बयान

खबरें बिहार की

Patna: दरभंगा एयरपोर्ट का होगा विस्तार, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- फ्लाइट्स की संख्या और बढ़ाई जाएगी : केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मिथिला में विकास की नायाब तस्वीरों में से एक दरभंगा एयरपोर्ट की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट मिथिलांचल के हमारे बहनों भाइयों के लिए वरदान साबित हुआ है. इससे सहरसा,सीतामढ़ी, मोतिहारी समेत 17 ज़िलों के लोगों को लाभ पहुंच रहा है. दरभंगा एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी.

केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि “एयरपोर्ट डेवलपमेंट के लिए भूमि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जानी है. दरभंगा हवाई अड्डे में पहले विमान को पार्क करने के लिए कोई जगह नहीं थी. आखिरकार, सुविधाएं बढ़ रही हैं और एक बड़ा टर्मिनल बनाकर और अधिक भूमि प्राप्त करके, हम समस्याओं को हल करेंगे.बिहार के दरभंगा हवाई अड्डे को UDAN पहल के तहत विकसित किया गया है. UDAN भारत सरकार का एक क्षेत्रीय हवाई अड्डा विकास और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना है, जिसे अप्रैल 2017 में शुरू किया गया था.”

केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय भी इस एयरपोर्ट को लेकर गंभीर नजर आ रहा है. यात्री सुविधाओं से जुड़ी कई अव्यवस्थाओं और परेशानियों के बावजूद दरभंगा हवाई अड्डे से देश के विभिन्न शहरों के लिए उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.यह हम नहीं कह रहे, बल्कि केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने खुद बताया है. केंद्रीय मंत्री ने दरभंगा एयरपोर्ट की बढ़ती साख को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने इस हवाई अड्डे से बिहार के 17 जिलों के लोगों को लाभ मिलने की बात कही है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि “दरभंगा जैसे जिलों में बहुत सारे लोग हैं जो काम के लिए भारत के अन्य हिस्सों में जाते हैं. हम कनेक्टिविटी बना रहे हैं. दरभंगा हवाई अड्डे पर, पहले, विमान को पार्क करने के लिए कोई जगह नहीं थी.आखिरकार, सुविधाएं बढ़ रही हैं और एक बड़ा टर्मिनल बनाकर और अधिक भूमि प्राप्त करके, हम समस्याओं को हल करेंगे. हवाई अड्डे के विकास के लिए भूमि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जानी है. सरकार को हवाई अड्डों के विकास के लिए भूमि देनी चाहिए क्योंकि राज्य सरकार को राजनीतिक लाभांश और आर्थिक लाभ भी मिलेंगे.

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा, कि “UDAN (Ude Desh ka Aam Naagrik) योजना ने कनेक्टिविटी और सामर्थ्य का उत्पादन किया. मुझे विश्वास है कि UDAN योजना 100% सफल है. हम अन्य 100 हवाई अड्डों का निर्माण कर रहे हैं. हम 300 से अधिक परिचालन मार्गों का निर्माण करेंगे, जो बढ़ाकर 1000 किया जाए. हवाई अड्डे को जिले के लोगों की जरूरत थी क्योंकि काम के लिए देश भर में यात्रा करने वाले कई लोग हैं.”गौरतलब हो कि 8 नवंबर 2020 को दरभंगा से हवाई सेवा शुरू की गई। सीमित संसाधनों के बावजूद अबतक इस एयरपोर्ट से सवा लाख (1.25 लाख) से ज्यादा यात्रियों ने यात्रा की है. उड़ान योजना के तहत देश में कई जगहों से हवाई सेवा शुरू हुई, जिसमें दरभंगा सबसे सफल है. विमानों की संख्या के हिसाब से यहां से यात्रा करनेवाले यात्रियों की संख्या सर्वाधिक है.

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *