पटना में तैयार हुए दुर्गापूजा के पंडाल, चारों ओर गूंज रहे दुर्गा सप्तशती के मंत्र

आस्था

पटना :  राजधानी पटना के सभी मंदिरों, पूजा पंडालों में मां आदिशक्ति का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है। प्रतिमाएं सज-धज कर तैयार हो रही है। पंडालों को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। शहर के सड़कें भी बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से जगमग करने लगी है। अब बस इंतजार मां के आगमन का है।

डाकबंगला चौराहा से लेकर कोतवाली मोड़ तक सड़क को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से कोलकाता के कुशल कलाकारों द्वारा सजाया जा रहा है। श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए कोतवाली मोड़ पर विशाल तोरणद्वार बनाया जा रहा है। पूरा बोरिंग रोड जगमग करने लगा है। पंत भवन लेकर राजापुर पुल तक बोरिंग कैनाल रोड में सुंदर सजावट की तैयारी पूरी हो गयी है।

कदमकुआं में ठाकुरबाड़ी रोड, हिन्दी साहित्य सम्मेलन, चुड़ी मार्केट, दरियापुर ब्रह्मास्थान, मछुआटोली, नाला रोड, बेली रोड में राजाबाजार, शेखपुरा, खाजपुरा एवं रुकनपुरा में भव्य सजावट लोगों का मन मोहेगी।

यदि मुहूर्त की बात करें तो 27 सितंबर सप्तमी तिथि को सुबह 9।40 बजे से देर शाम तक माता रानी के पट खुलने का शुभ मुहूर्त है। पटना के पंडालों में भी इसका विशेष पालन किया जायेगा।

आचार्य पं श्रीपति त्रिपाठी बताते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से जातक को हर मुश्किल से छुटकारा मिल जाता है। सभी को मां की कृपा पाने के लिए नवरात्र में पूजा अवश्य करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.