दानापुर-मनेर-बिहटा सड़क का होगा चौड़ीकरण

खबरें बिहार की

Patna: दानापुर-मनेर-बिहआ सड़क नेशनल हाईवे 30 का हिस्सा रहा है। अभी इस सड़क की चौड़ाई मात्र सात मीटर है। बीते 13 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सड़क भ्रमण के दौरान दानापुर-मनेर-बिहटा सड़क का जायजा लिया। सड़क की चौड़ाई मात्र सात मीटर देख सीएम ने पथ निर्माण के अधिकारियों को इसे और चौड़ा करने को कहा। सीएम के निर्देश मिलते ही पथ निर्माण ने इस पर अमल शुरू कर दिया है।

पथ निर्माण के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि अभी इस सड़क की चौड़ाई सात मीटर है। इसे और चौड़ा कर 10 मीटर किया जाएगा। गंगा किनारे बनी यह सड़क पुराना व शहर का महत्वपूर्ण पथ है। सड़क को 10 मीटर चौड़ा बनाने के लिए डीपीआर बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अभी यह सड़क भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई के अधीन है। पथ निर्माण विभाग ने एनएचएआई को इसे हस्तांरित करने का अनुरोध किया है ताकि राज्य सरकार इस पर काम शुरू कर सके।

new-four-lane-bridge-on-ganga

इस सड़क का सीधा सम्पर्क शेरपुर-दीघवाड़ा के बीच प्रस्तावित पुल से है। इसके अलावा पटना रिंग रोड से भी इस सड़क का जुड़ाव रहेगा। गंगा पर पुल बन जाने के बाद इस सड़क पर दबाव बढ़ना तय है। भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए ही इस पथ का चौड़ीकरण करने का निर्णय लिया गया है।

इस सड़क के चौड़ा होने से मनेर दियारा के लाखों लोगों को लाभ होगा। जो भी दानापुर से मनेर होकर बिहटा आना-जाना चाहेंगे, उन्हें इस सड़क के चौड़ा होने का लाभ मिलेगा। अभी इस सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण लोग दानापुर-शिवाला से होते हुए बिहटा आते-जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.