दानापुर में 75 फीट ऊंचा बनेगा दुर्पापूजा का पंडाल, गेट पर ही दिखेगा शेर

आस्था

पटना के दानापुर स्थित तकिया पूजा पंडाल हर बार की तरह इस बार भी आकर्षण के केंद्र में होगा। रेनबो क्लब दुर्गा पूजा समिति के द्वारा 45 साल से यहां पूजा पंडाल बनाया जा रहा है। इस बार 75 फीट ऊंचे पंडाल में मां दुर्गा की 15 फीट की प्रतिमा होगी।

पंडाल में मां के रौद्र रूप का दर्शन श्रद्धालु करेंगे। मां सरस्वती, लक्ष्मी के साथ गणेश और कार्तिकेय की मूर्ति भी इस बार बिठाई जा रही है, जिसमें सब को किसी ना किसी असुर से साथ लड़ाई करते हुए दिखाया जाएगा। पंडाल के गेट पर शेर भी विराजमान होगा। पंडाल को खास लाइट से सजाया जा रहा है।

जो पूरी तरह से आकर्षण के केंद्र में रहेगा। वहीं चार अन्य मूर्तियां भी स्थापित की जाएंगी जो मंदिरनुमा इस पंडाल में चार चांद लगाएंगी। आयोजकों का कहना है कि इस बार मूर्ति और पंडाल निर्माण की तैयारी कई दिन पहले से शुरू हो गई थी। सारा डिजाइन बन गया है। मजदूर और मूर्तिकार दिन रात काम में जुटे हुए हैं।

इस पंडाल में सप्तमी, अष्टमी और नवमी को माता को हलवा, खीर और खिचड़ी का महाभोग लगाया जाता है। प्रसाद ग्रहण करने के लिए शहर में दूर-दूर से लोग आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस भोग से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वहीं महाआरती के लिए रोजाना आर्केस्ट्रा पर कलाकारों की जुगलबंदी होगी।

पंडाल की खूबसूरती के साथ-साथ इसका विसर्जन भी बहुत आकर्षक होता है। पारंपरिक पूजा के बाद जब घाट, घंटी, शंख के साथ जयकारा लगाया जाता है। इस बार मां को श्रद्धालु कंधों पर बैठाकर वि करेंगे। इस बीच जयकारों से पूरा शहर गूंज उठेगा। जय माता दी, जोर से बोलो जय माता दी के जयकारे माता के विसर्जन तक लगते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.