दादी-नानी यूं ही नहीं खातीं कटहल के बीज, ब्यूटी से लेकर हेल्थ तक हैं गजब के फायदे

खबरें बिहार की जानकारी

कटहल के फायदों के बारे में आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा। इसे सुपरफूड के रूप में पॉप्युलरैटी मिल चुकी है। कटहल को कई तरह से बनाया जाता है। यह खाने में टेस्टी होता है। इसके साथ ही इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी काफी ज्यादा होती है। कई लोग कटहल बनाते वक्त इसके बीज फेंक देते हैं। या खाते भी हैं तो इस वजह से कि उन्हें इनका टेस्ट अच्छा लगता है। हालांकि इनके फायदे जानकर आप स्पेशली इनको खाना शुरू कर देंगे। ये स्किन के लिए अच्छे होते हैं, साथ ही माना जाता है कि इनमें ऐंटी कैंसर प्रॉपर्टीज भी होती हैं। यहां जाने इनके फायदे।

बीज के कमाल के फायदे

फलों और सब्जियों के बीजों के फायदों पर अक्सर चर्चा होती है। आज हम बात करेंगे कटहल के बीजों की। कटहल के बीज हर कोई नहीं खाता जबकि इनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू कमाल की होती है। इसमें प्रोटीन, ऐंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

कटहल के बीजों में प्रोटीन के साथ बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स होते हैं। इससे आपकी स्किन अच्छी रहती है और मेंटल स्ट्रेस भी कंट्रोल होता है। ये बीज आप खाने के साथ इनको पीसकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं। माना जाता है, इनके ऐंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से झुर्रियां नहीं पड़तीं। शाकाहारी लोगों में ज्यादातर विटामिन बी की मात्रा कम पाई जाती है। यह विटामिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। वेजिटेरियन लोगों के लिए बी कॉम्प्लेक्स लेने का यह अच्छा सोर्स है।

होते हैं ऐंटीमाइक्रोबियल गुण

ऐसा माना जाता है कि कटहल के बीजों में ऐंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है। इन्हें खाने से डायरिया में आराम मिलता है। एक स्टडी में देखा गया है कि खाने से पैदा होने वाली बीमारी के बचाव में कटहल के बीज अच्छे साबित होते हैं। हालांकि इस बात को पुख्ता करने के लिए और स्टडीज की जरूरत है। दवा को बीज से रिप्लेस नहीं करना चाहिए।

एनीमिया में फायदेमंद

अगर आपको है तो आपके लिए भी कटहल के बीज काफी फायदेमंद हैं। इसमें आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन का अहम घटक है। एनीमिया से बचने के लिए आयरन रिच डायट लेना जरूरी है।

हो सकते हैं ऐंटी-कैंसर गुण

कुछ स्टडीज में यह देखने को मिला है कि कटहल में कई कैंसररोधी गुण होते हैं। कटहल में फ्लेवेनॉइड्स, सैपोनिन्स और फिनॉलिक्स जैसे ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। स्डीज में सामने आ चुका है कि ये कंपाउंड्स इन्फ्लेमेशन कम करते हैं, आपका डीएनए रिपेयर करते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। यह रिसर्च एनीमल स्टडीज पर आधारित है। इंसानों पर इसका असर देखा जाना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.