सीयूईटी-पीजी के लिए नामांकन शुरू, cuet. samarth. ac. in पर 18 जून तक करें आवेदन

खबरें बिहार की जानकारी

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर (पीजी) में नामांकन के लिए पहले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) की तिथि जारी कर दी गयी है। इसकी जानकारी गुरुवार को यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीशन कुमार ने दी है।

उन्होंने कहा कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। छात्र 18 जून तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन विंडो गुरुवार देर शाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीयूईटी-पीजी 2022 का आयोजन करेगी। संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा जुलाई के आखिरी हफ्ते में आयोजित की जायेगी। यह कंप्यूटर आधारित होगी। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी-पीजी के मेरिट स्कोर से पीजी के विभिन्न प्रोग्राम में नामांकन ले सकते हैं।

42 केंद्रीय विश्वविद्यालय हो रहे शामिल : प्रो. कुमार ने कहा कि स्नातक के बाद अब स्नातकोत्तर प्रोग्राम में भी नामांकन सीयूईटी-पीजी 2022 से होंगे। छात्रों को नामांकन के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा के आवेदन से निजात मिल जायेगी। एनटीए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की विंडो खुल गयी है। 18 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। स्नातकोत्तर प्रोग्राम में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट की स्कोर से सीट मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 42 केंद्रीय विवि सीयूईटी-पीजी के अलावा अपनी प्रवेश परीक्षा भी करा सकते हैं। अगले सत्र से यह सभी केंद्रीय विवि के लिए स्नातकोत्तर प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अनिवार्य रूप से लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.