15 अगस्त से गंगा में चलेगा क्रूज, 750 रुपये में करें काशी के घाटों की सैर

जानकारी

पटना: अब आप वाराणसी में गंगा में क्रूज की सवारी कर सकेंगे। 15 अगस्त से ये क्रूज़ सेवा शुरू होने जा रही है। 750 रुपये में ये क्रूज़ घाटों की सैर भी कराएगा और गंगा आरती भी दिखाएगा। अगर बात इस क्रूज़ की सुविधाओं के बारे में करें तो आप भी हैरत में रह जाएंगे। इस क्रूज का नाम है अलकनंदा। इसमें यात्रियों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है। ये बोट इमरजेंसी की स्थिति में लाइफबोट बन सकेगी। इसमें लाइफ जैकेट्स भी होंगे और लाइफ गार्ड्स भी। हालांकि पर्यटकों के लिए यहां खाने-पीने की भी शानदार व्यवस्था होगी।

इसकी खिड़कियां बड़ी हैं ताकि अंदर बैठे लोग बाहर के नजारे देख सकें। साथ ही इसमें बायो टॉयलेट भी हैं ताकि कोई गंदगी गंगा में ना जाए। 2000 स्क्वायर फीट जगह वाले इस क्रूज़ पर पार्टी, सेमिनार की भरपूर जगह है। इस क्रूज के जरिए पर्यटकों को वाराणसी के इतिहास और महत्व के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

क्रूज कोलकता में तैयार किया गया है और प्राइवेट नॉर्डिक क्रूज लाइन इसका संचालन करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी का सांसद बनने के बाद से शहर में बहुत से पॉजिटिव बदलाव आए हैं। अचानक वाराणसी के हॉटेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन चुका है। इसी को ध्यान रखते हुए गंगा की लहरों पर बनारस का मजा लेने का तरीका चेंज करने की सोच के साथ अलकनंदा काशी नाम के इस क्रूज को तैयार किया है। इसमें 2000 स्क्वायर फीट की जगह है।

दो मंजिला इस क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से एयर कंडीशन्ड है। इसमें सेमीनार और पार्टी ऑर्गनाइज की जा सकेगी। ये एक बड़े हॉल नुमा है, जिसमें इवेंट के मुताबिक बैठने की भी व्यवस्था की जा सकती है। इसकी दीवार पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने की भी व्यवस्था रहेगी। इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए किया जा सकेगा। इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है, ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए। इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था रहेगी ताकि टूरिस्ट्स को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके।

इस क्रूज के विंडो काफी बड़े बनाए गए हैं ताकि अंदर बैठा व्यक्ति बाहर के नजारे का पूरा आनंद ले सके। ये क्रूज सुबह बनारस और गंगा आरती दिखायेगा। क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाने की योजना है जिसमें से तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है। इस सैर का आनंद लेने के लिए 750 से अधिक का भुगतान करना होगा। इसका भुगतान ऑनलाइन ही किया जाएगा।

Source: News24

Leave a Reply

Your email address will not be published.