अयोध्या प्रशासन ने अयोध्या कार्तिक मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं.

अयोध्या में कार्तिक स्नान में लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी में डुबकी लगा रहे हैं. मान्यता है कि आज के दिन पवित्र सरयू नदी में स्नान करने से जन्म जन्मांतर के पाप नष्ट होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु पहले सरयू स्नान कर रहे हैं. उसके बाद राम जन्म भूमि जाकर रामलला के दर्शन कर रहे हैं.

जिला प्रशासन ने अयोध्या कार्तिक मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. यहां पीएससी, आरएएफ सहित एटीएस कमांडो को तैनात किया गया है. बाहर से आने वाले वाहनों को पार्किंग स्थल पर रोका जा रहा है. जगह-जगह बैरिकेट्स लगाकर वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है. जिला प्रशासन का दावा है कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

जनपद गाजीपुर के गंगा घाटों पर भी आज श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. आज सुबह से ही लोग शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों से आकर मा गंगा में स्नान कर पुण्य का भागी बनना चाहते हैं साथ ही साथ आज के दिन स्नान के बाद दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. इसी को लेकर गंगा घाट पर लोग स्नान करने के पश्चात दान पूर्ण भी करते नजर आ रहे हैं.

उधर, गंगा में स्नान करने के लिए हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. देश के कोने-कोने से श्रद्धालु बड़ी संख्या में गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार पहुंचे हुए हैं. हर की पैड़ी सहित सभी गंगा घाटों पर सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ है.

Sources:-Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here