देश का दूसरा लंबा गंगा पुल बनाया जायेगा बिहार में

खबरें बिहार की ट्रेंडिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अप्रैल को झारखंड व बिहार के बीच छह किमी लंबा बनने वाले पुल का शिलान्‍यास करेंगे।

बिहार के नारायणपुर स्थित मनिहारी बाइपास और झारखंड के साहिबगंज के बीच गंगा नदी पर छह किलोमीटर लंबे फोरलेन पुल के निर्माण की योजना है। किसी नदी पर बनने वाला यह देश का दूसरे सबसे लंबा पुल होगा। छह अप्रैल को दोपहर एक बजे साहिबगंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुल की आधारशिला रखेंगे। पुल निर्माण को पूरा करने के लिए तीन साल का लक्ष्य रखा गया है।

राजमहल के विधायक अनंत ओझा का मानना है कि इस पुल के निर्माण के बाद इलाके में विकास की रफ़्तार बढ़ जाएगी। पुल निर्माण के बाद एनएच 131 ए से एनएच 131 बी डायरेक्ट जुड़ जायेगा। इसके साथ ही बिहार के सीमांचल से झारखंड के संथाल परगना भी सीधा जुड़ेगा। इस पुल के बनने से एनएच पर ट्रैफिक का भार कम तो होगा ही, साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के लिए भी नए रस्ते बनेगें।

साथ ही राजमहल के समुदा में बंदरगाह का भी निर्माण किया जाना है। बंदरगाह बनने से साहिबगंज एवं मनिहारी के रास्ते जलमार्ग से मालवाहक जहाजों का परिचालन देश के अन्य स्थानों के लिए शुरू हो जाएगा जिससे राज्य के आर्थिक विकास में तेजी आएगी।

इसके अलावा कटिहार से मनिहारी एवं अमदाबाद के बीच फोर लेन एनएच 131 ए का निर्माण की भी योजना है जिसके लिए भूमि अधिग्रहण के काम में तेजी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.