इंसान से पालतू कुत्ते तक पहुंचा कोरोना वायरस, वैज्ञानिक तक हैं हैरान

राष्ट्रीय खबरें

कोरोना वायरस पर लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि हर कोई हैरान हो गया है. अब ताजा खबर आ रही है कि हांगकांग में एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस मिला है. ये पहली बार है जब इस वायरस के इंसान से जानवरों में फैलने की बात सामने आ रही है. खुद दुनिया भर के वैज्ञानिक इस नए संक्रमण से हैरान नजर आ रहे हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हांगकांग में एक 60 साल की महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है. यह शायद अपनी तरह का पहला मामला है जब इंसान से जानवर में कोरोना का संक्रमण हुआ है. अब इस कुत्ते को वहां एक पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है. वहां के एग्रीकल्चर फिशरी कंजर्वेशन डिपार्टमेंट (एएफसीडी) ने कहा कि एक पामेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई. जांच में कम लेवल का कोरोना संक्रमण पाया गया है. वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने स्वीकार किया है कि यह मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला है.

उल्लेखनीय है कि अभी तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 95,411 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3,285 की मौत हुई है. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में लोग संक्रमित हो चुके हैं. भारत में अभी तक 29 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं.

Sources:-Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *