कोरोना वैक्सीन लगावाने वालों को इस शहर में दिया जा रहा टीवी- पंखे का तोहफा

खबरें बिहार की

सरकार “छह माह में छह करोड़” टीका के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर रही है. इस बीच बिहार के कटिहार से टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए अनोखी पहल की गई है. यहां टीका लेने वालों को गिफ्ट दिया जा रहा है. सामाजिक कार्यकर्ता सह वार्ड नंबर 45 के पार्षद मंजूर खान द्वारा एक ऐसा प्रयास हुआ किया गया जो जिले के लिए एक नजीर बन गया है. नगर निगम के पार्षद ने अपने वार्ड के भट्टा टोला में टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए “टीका लगाओ इनाम पाओ” के तहत एक लकी ड्रा का आयोजन किया. इस आयोजन में वैसे लोगों के बीच टीकाकरण को कामयाब बनाया है जो किसी भ्रम के कारण टीकाकरण से दूर थे.

इस लक्की-ड्रॉ के तहत भट्टा टोला में उत्सव नुमा माहौल में लगभग 800 लोगों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया और फिर उन लोगों को वैक्सीनेशन किया गया. दिन के अंत में वैक्सीनेट किए गए सभी लोगों के बीच ‘लकी-ड्रॉ’ निकाला गया. लकी-ड्रॉ के लिए टीवी, पंखा, साइकिल और अन्य घरेलू सामान हर विजयी प्रतिभागियो को दिया गया. समाज के लोग इस आयोजन से बेहद खुश हैं. मुरली यादव ने कहा कि निश्चित तौर पर यह अनोखा आयोजन है और भले ही इनाम किसी को भी मिला हो लेकिन सभी को जीत का टीका मिला है.

इसी तरह कुछ दिन पहले शिवहर जिले में टीका लेने पर इनाम में सोने का सिक्का तक दिया गया. दरअसल शिवहर जिले में टीकाकरण को बढ़ावा देने को लेकर डीएम ने एक अनोखी पहल की थी जिसमें कई सामाजिक संगठन और कई एस्पांसर्स भी आगे आए थे. 45 वर्ष से अधिक उम्र का टीका लेने वाले 6 लाभार्थियों को कई प्रकार के गिफ्ट छह एस्पांसरों द्वारा दिया गया जिसमें सोने का सिक्का भी शामिल था. इसकी चर्चा चारों तरफ की जा रही हैं. शिवहर के चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट द्वारा 1 ग्राम सोना टीका लेने वाले भोला प्रसाद को दिया गया था तो वहीं जीतू मांझी को गैस कनेक्शन पूरे किट के साथ, गौरव सागर भारत गैस एजेंसी के द्वारा दिया गया था.

नगर निगम के पार्षद मंजूर खान ने कहा कि उनका वार्ड वैक्सीनेशन में काफी पिछड़ा हुआ थी. इस बीच टीकाकरण को लेकर लोगों को आकर्षित करने के लिए उन्होंने निजी स्तर पर सामाजिक सहयोग से पुरस्कार का व्यवस्था की जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराया गया. स्वास्थ्य विभाग के डीआईओ डी.एन.झा ने पार्षद की तारीफ करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर यह एक अनोखा आयोजन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.