कोरोना से जंग की तैयारी: होम आइसोलेशन में रहेंगे 80% मरीज, कोविड अस्पतालों में 24 घंटे के अंदर चालू होंगे ऑक्सीजन प्लांट

जानकारी

बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने भागलपुर में डेडीकेटेड कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट को 24 घंटे के अंदर चालू करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव गुरुवार को वीडियो कॉंफ्रेंन्सिंग के जरिए भागलपुर में तैयारियों की जानकारी ली।

वीडियो कॉंफ्रेंन्सिंग में मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार काफी तेजी से संक्रमण फैल रहा है। हमें पिछली दोनों लहर की तैयारियों से ज्यादा सतर्क रहना पड़ेगा। इस बार होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या अधिक रहेगी। करीब 80 फीसदी मरीज घर पर ही रहेंगे, इसलिए कंट्रोल रूम बनाकर ऐसे मरीजों की सतत निगरानी जरूरी है।

इस बार होम आइसोलेशन में रहने की अवधि 10 से घटाकर 7 दिन की गई है। अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुखार के अलावा एंटी कोविड वायरस ड्रग्स अधिक मात्रा में उपलब्ध रखने के लिए कहा गया है। बाजार में भी दवा की उपलब्धता की जांच करने को कहा गया है। जरूरी दवाओं की कालाबाजारी की सूचना पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। दफ्तर, बाजार, सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की भीड़ नहीं लगे, इसके रोकथाम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

10-11 जनवरी को लगेगा मेगा कैंप

मुख्य सचिव ने कहा कि जिले में वैसे हेल्थ वॉरियर्स और फ्रंट वॉरियर्स जिन्होंने अब तक दूसरी डोज नहीं ली है, उन्हें 10-11 जनवरी को लगने वाले मेगा कैंप में जरूर टीका दिलाएं। आनाकानी करने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी। 15-18 साल वालों के वैक्सीनेशन पर भी सवाल पूछा गया। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में करीब 9 हजार डोज उपलब्ध है। 

मुख्यालय से बताया गया है कि दिल्ली से सड़क के मार्फत 24 लाख डोज राज्य को उपलब्ध होगा। यह शनिवार तक आयेगी। ऐसी स्थिति में 8 जनवरी को स्पेशल कैंप लगाने की तैयारी प्रभावित हो सकती है। हालांकि मुख्य सचिव ने वैक्सीन जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

 

डीएम ने बताया कि सदर अस्पताल और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल का लगातार निरीक्षण किया गया है। जो खामियां दिखी हैं, उसे 24 घंटे में दूर कर लिया जाएगा। शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई मॉकड्रिल किया जायेगा। वीडियो कॉंफ्रेंन्सिंग में डीएम सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी प्रतिभा रानी, सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा, डीपीएम फैजान आलम आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.