कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें आंवले से बनी ये 3 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी

जानकारी

विश्व में एक बार फिर से कोरोना की लहर शुरू हो गई है । चीन में हालात काफी बिगड़ गए हैं, देश में भी कोरोना के कई मामले सामने आ रहे हैं। इस बीमारी को मात देने के लिए आपकी इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी है। ऐसे में आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जिसमें विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा होती है।

यह पोषक तत्व आंवला में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बेहतर होती है। जिससे आप कोरोना के साथ अन्य बीमारियों से बच सकते हैं। आंवला एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह सर्दी-खांसी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और अन्य समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। आप आंवले को कई तरह से खा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं, आंवला से बनी रेसिपीज।

1. आंवला की सॉस

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- एक कप आंवला पल्प, 3-4 चम्मच गुड़ का पाउडर, 1 चम्मच काला नमक।

इस सॉस को बनाने के लिए सबसे पहले आप आंवले को धो लें, अब इसे उबाल लें। जब ये नरम हो जाए, तो आंवले से बीज को निकाल लें। फिर एक पैन गर्म करें, इसमें पानी, गुड़ और नमक डालें। जब इसमें हल्का उबाल आए, तो आंवले के पल्प को मिलाएं। जब ये गाढ़ा होने लगे, तो गैस बंद कर दें। तैयार है आंवला की सॉस। आप इसका सेवन टिक्की, स्प्राउट या अन्स खाने के साथ भी कर सकते हैं। ये स्वाद के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है।

2. आंवला की चाय

आंवला की चाय इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है। इस चाय को बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, अदरक, तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें, इसमें आंवला पाउडर, तुलसी के पत्ते और अदरक डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें, फिर इसे छान लें। चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

3. आंवला मुरब्बा

आंवले का मुरब्बा काफी स्वादिष्ट होते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से आप इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- 1 किलो आंवला, 1 टी स्पून रासायनिक चूना, 3-4 कप चीनी, 1 टी स्पून नींबू का रस।

सबसे पहले आंवले में फोर्क से छेद कर लें, फिर एक गमला में पानी डालें, इसमें नींबू का रस मिलाएं और आंवले को इस मिश्रण में पूरी रात के लिए भिगो दें। सुबह में आंवले को एक बार फिर अच्छे से धो लें। एक पैन में पानी उबालें और इसमें आंवला डालें। अब इन्हें नरम होने तक पकाएं। दूसरे पैन में चीनी, नींबू का रस और पानी मिलाएं, इस मिश्रण की चाशनी तैयार कर लें। चाशनी में पके आंवले को डालें और कम आंच पर कुछ देर के लिए पकाएं। तैयार है आंवले का मुरब्बा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.