कोरोना का कहर : पटना में कोरोना विस्फोट, एक ही दिन 218 नए संक्रमित; न्यायिक अधिकारी, डॉक्टर, स्कूली छात्र चपेट में

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर तेज होती जा रही है। राजधानी पटना में एक बार फिर कोरोना विस्फोटक रूप लेने लगा है। शनिवार को पटना में 218 नए संक्रमित मिले हैं। पांच माह बाद यह सबसे ज्यादा संख्या है। इससे पहले इस वर्ष 2 फरवरी को इससे अधिक 228 संक्रमित मिले थे।

शनिवार को मिले संक्रमितों में पटना हाईकोर्ट के दो न्यायिक अधिकारी, पांच सचिवालय कर्मी, दो वरीय चिकित्सक समेत 10 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी, मेडिकल छात्र और बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं। पटना में अब संक्रमण दर भी तेजी से बढ़ने लगी है। पीएमसीएच में 797 लोगों की कोरोना जांच हुई। इसमें 11 संक्रमित मिले। सभी संक्रमित पीएमसीएच के ही हैं। वहीं एम्स पटना में 259 लोगों की जांच की गई थी। उसमें 25 लोग संक्रमित पाए गए। एम्स में हुई जांच में संक्रमण दर लगभग 10 प्रतिशत तक पहुंच गई है। पटना में औसत संक्रमण दर अब चार प्रतिशत से अधिक हो गयी है। शनिवार को एम्स में तीन और पीएमसीएच में दो नए मरीज भर्ती कराए गए। अब अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की कुल संख्या 31 पर पहुंच गई है।

5 दिनों से मिल रहे 100 से अधिक संक्रमित

पिछले पांच दिनों से पटना में लगातार 100 से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। जुलाई के शुरुआती नौ दिनों में सातवीं बार संक्रमितों की संख्या 100 के पार पहुंची है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार संक्रमण इसी तरह तेजी से फैलता रहा तो जल्द ही भयावह रूप ले सकता है। उन्होंने सभी को कोरोना मानकों का पालन करने के साथ ही पात्र लोगों से वैक्सीन लेने की अपील भी की।

एनएमसीएच में भर्ती तीन मरीजों का चल रहा इला

एनएमसीएच के एमसीएच में भर्ती एक कोरोना संक्रमित मरीज को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। फिलहाल तीन भर्ती मरीजों का इलाज चल रहा है। एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को अस्पताल के माइक्रो बायोलॉजी लैब में पटना व वैशाली के 653 सैंपल की जांच की गयी। जिसमें एक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

महेशनगर, मैनपुरा बना नया हॉटस्पॉट

पटना का महेशनगर, कमला नेहरू नगर, नेहरू नगर, मैनपुरा के साथ ग्रामीण क्षेत्र का फतुहा, पालीगंज, दुल्हिन बाजार नया हॉटस्पॉट बन गये हैं। इन मोहल्लों से एक दिन में पांच से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले हैं। कंकड़बाग, हनुमाननगर, बोरिंग रोड, पटना सिटी, फुलवारी से भी लगातार संक्रमित मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.