बिहार में जारी है कोरोना का कहर, एक दिन में मिले 12359 नए संक्रमित मरीज, पटना में 2479 संक्रमितों की हुई पहचान

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में एक दिन में 12,359 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। पिछले 24 घंटे में राज्य में 1 लाख 01 हजार 428 सैंपल की कोरोना जांच की गई। शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने इसकी जानकारी दी। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 12.18 फीसदी दर्ज की गई। हालांकि राज्य में एक दिन पहले से 313 कम नए संक्रमितों की पहचान हुई। शुक्रवार को राज्य में 12,672 नए संक्रमितों की पहचान की गई थी। 

पटना सहित छह जिलों में पांच सौ से अधिक मरीज
पटना सहित छह जिलों में पांच सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। पटना में सर्वाधिक 2479 नए संक्रमित मिले। भागलपुर में 695, औरंगाबाद में 676, गया में 745, सारण में 520 और बेगूसराय में 509 नए संक्रमितों की पहचान की गई। 

पिछले पांच दिनों में संक्रमण दर बढ़ी 
राज्य में पिछले पांच दिनों में संक्रमण की दर बढ़ी है। 20 अप्रैल को संक्रमण की दर 9.8 फीसदी थी, जो कि 24 अप्रैल को बढ़कर 12.18 फीसदी हो गई। 

ब्रिटेन और ब्राजील के कोरोना स्ट्रेन की नही हुई पुष्टि 
राज्य में कोरोना जांच के सैंपल में ब्रिटेन और ब्राजील के कोरोना स्ट्रेन की पुष्टि अब तक नहीं हुई है। श्री कुमार ने बताया कि पटना के एनएमसीएच से लिए गए एक कोरोना मरीज के सैंपल को नए स्ट्रेन की जांच के लिए हैदराबाद स्थित लैब में भेजा गया था। इसमें किसी बाहरी स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। बताया कि एम्स, पटना की ओर से भी नए कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है।

28 अप्रैल से शुरू होगा निबंधन
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने मीडिया को बताया कि 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगो के टीकाकरण को लेकर 28 अप्रैल से निबंधन शुरू होगा। निबंधित व्यक्तियों को ही टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया की अभी एकमात्र सीरम इंस्टीट्यूट ने ही कोविशिल्ड के रेट की घोषणा की है। अन्य कंपनियों के रेट मिलने का इंतजार है। किंतु ऐसे में आवश्यक जरूरतों के लिए कोविशिल्ड का कुछ टीका खरीदने की तैयारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *