Patna: बिहार में कोरोना संकट के बीच 296 दिनों बाद सोमवार से बिहार के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय खुल चुके हैं। शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने जिले के सभी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों में छात्रों की दैनिक उपस्थिति की रिपोर्ट भेजें। 4 जनवरी से ही रोजाना यह रिपोर्ट शाम 5 बजे तक भेजनी होगी। इस सब के बीच एक डराने वाली खबर सामने आ रही है।

बिहार में कोरोना का पहला केस मुंगेर से मिला था और अब सरकारी स्कूलों को खोलने के सरकारी निर्देश के बाद बच्चों में कोरोना विस्फोट का मामला भी इसी जिले में सामने आया है। मुंगेर के एक सरकारी स्कूल में 75 बच्चों की जांच की गई, जिनमें 25 कोरोना पॉजिटिव निकले।

गया में एक हेडमास्टर के कोरोना पॉजिटिव निकलने से संपर्क के 8 टीचर क्वारेंटाइन हैं तो भागलपुर के प्राइवेट स्कूल के दो पॉजिटिव केस को भागलपुर के CS पिछले दो दिनों से छिपाए बैठे हैं। भागलपुर में एक संस्था के प्राइवेट स्कूल में 06 जनवरी को ही दो पॉजिटिव बच्चों की जानकारी सामने आई, लेकिन भास्कर टीम को सिविल सर्जन जानकारी देने के लिए तैयार नहीं हैं। इस बीच मुंगेर के असरगंज प्रखंड के ममई उच्च विद्यालय में एक साथ 25 छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गये हैं।

कंटेनमेंट जोन घोषित करने के साथ ही होगी कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग: स्कूल में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने के बाद इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का आदेश दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार भारती ने यह आदेश दिया है। छात्रों के गांव के लोग और उनके संपर्क में आने वाले परिवार के लोगों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग कर सभी के जांच करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सिविल सर्जन ने जानकारी दी कि ममई उच्च विद्यालय के शिक्षक समेत 75 छात्र-छात्राओं का टेस्ट कराया गया, जिनमें 25 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। स्कूल में संक्रमित पाये जाने वालों में 3 महिला शिक्षकाएं, 4 छात्राएं और 18 छात्र शामिल हैं।

अभिभावकों में संक्रमण को लेकर दहशत
मुंगेर के स्कूल में इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों और बच्चों के कोरोना संक्रमित हो जाने के बाद से दहशत का माहौल है। गांव में दहशत का माहौल है। गया की तरह ही मुंगेर के स्कूल को बंद करने के आदेश दिये जा सकते हैं। साथ ही सैनिटाइजेशन पर भी जोर दिया जाएगा।

Source: खबरीलाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here