खुशखबरी- बिहार के 18 जिलों में कोरोना संक्रमण दर जीरो परसेंट, नहीं है एक भी कोविड मरीज़

COVID19 Special

बिहार में टीकाकरण अभियान काफी ज़ोर-शोर से चल रहा है. राज्य में जुलाई के अंत तक कोरोना संक्रमण में काफी हद तक कमी देखी जा रही है और नए मरीजों की संख्या में भी तेजी से कमी आ रही है. राज्य में पिछले 24 घन्टे में महज 59 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है जबकि 18 जिले ऐसे हैं जहां एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिले हैं जो अबतक की सबसे अच्छी रिपोर्ट मानी जा रही है. पहली बार राज्य के आधे जिलों में एक भी मरीज नहीं मिले हैं वहीं बाकि 18 जिले ऐसे हैं जहां 10 से कम संक्रमित मरीज मिले हैं जिनमें कई जगह तो संख्या 1 और 3 तक है.

मरीज कम मिलने के बाद भी कोरोना जांच अभियान में कमी नहीं देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 1,21,289 सैंपल की जांच की गयी है. धीरे-धीरे आंकड़े देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिहार अब जल्द ही कोरोना मुक्त राज्य बनने की ओर अग्रसर है क्योंकि कोरोना संक्रमण दर 0.04 फीसदी तक पहुंच गई है जो कि अब तक कि सबसे अच्छी रिपोर्ट है. बीते एक दिन पहले बिहार में 81 नये संक्रमित मिले थे और संक्रमण दर 0.05 फीसदी थी लेकिन पिछले 24 घंटे में स्थिति बदली है. राज्य में कोरोना संक्रमित 93 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हुए हैं और पीएमसीएच में सभी 100 बेड खाली हो गए हैं.

अब पीएमसीएच में कोरोना के एक भी मरीज भर्ती नहीं हैं. राज्य में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.61 फीसदी हो गयी जबकि राज्य में कोरोना के 467 एक्टिव केस अब भी हैं, यानि इलाजरत हैं. बिहार के वो जिलें जहां एक भी नये संक्रमित नहीं मिले हैं उनमें भागलपुर, बक्सर, मधुबनी, अररिया, अरवल, बेगूसराय,, गया, गोपालगंज, जहानाबाद, कैमूर, लखीसराय, मुंगेर, नवादा, सारण, शेखपुरा, शिवहर, सुपौल और वैशाली है. इन जिलों में एक भी नए कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान नहीं हुई है. सीतामढ़ी में सर्वाधिक 13 नये संक्रमित मिले हैं, वहीं पटना में 10 नये संक्रमित मिले हैं.

18 जिलों जिनमें दस से कम नये संक्रमित मिले हैं उनमें बांका, दरभंगा, जमुई, खगड़िया, नालंदा, सहरसा, समस्तीपुर, सीवान में 1-1, औरंगाबाद, भोजपुर, कटिहार, मधेपुरा, रोहतास व मुजफ्फरपुर में 2-2, पूर्वी चंपारण, पूर्णियां व पश्चिमी चंपारण में 3-3, किशनगंज में 6 नये संक्रमितों की पहचान हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.