इंग्लैंड के पूर्व कप्तान कुक ने की संन्यास की घोषणा, सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड टूटने का खतरा टला !

Other Sports

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज मेजबान टीम ने 3-1 से अपने नाम कर ली है। वहीं भारत के खिलाफ यह सीरीज अपने नाम करते ही इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला कर लिया है। खबर है कि टीम इंडिया के खिलाफ ओवल में होने वाले अंतिम व पांचवे टेस्ट के बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

बता दें कि कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 12254 रन बनाए हैं। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी सुरक्षित हो गया है। कुक सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के सबसे करीब थे। वह इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच (160) खेलने वाले प्लेयर हैं।

ओवल टेस्ट उनका 161 टेस्ट मैच होगा। खराब फॉर्म से गुजर रहे कुक की प्लेइंग इलेवन में जगह को लेकर लंबे समय से सवाल खड़े किए जा रहे थे। मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी कुक ने बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। एलिस्टर कुक ने एक बयान में कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में काफी सोच विचार के बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।’

कुक ने आगे के कहा, ‘मेरे लिए यह पल बेहद दुखभरा है। मैंने क्रिकेट को अपने करियर के दौरान काफी कुछ दिया है और अब मेरे पास इसके लिए कुछ नहीं बचा है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘इतने लंबे समय तक इंग्लैंड टीम के दिग्गजों के साथ खेलकर मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। मैंने उन उपलब्धियों के बारे में कभी सोचा तक नहीं था, जिन्हें मैं हासिल कर चुका हूं।’

क्रिकेट के पहले ही दो फॉर्मेटों को अलविदा कहने वाले कुक ने इंग्लैंड के लिए 92 वनडे मैच भी खेले हैं, जिनमें उन्होंने 36.41 की औसत से 3204 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने सिर्फ 4 टी-20 मैच खेले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.