इस तरह बनाइये अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी

Tech Update

आप लोगों में से कई लोगों ने वो ब्लैक एंड वाइट बड़े से बॉक्स वाला टीवी भी देखा होगा। फिर कलर टीवी का दौर आया और उसके बाद टीवी का साइज स्लिम होते गया और स्क्रीन साइज बढ़ता गया. एलईडी टीवी का दौर आया और अब तो स्मार्ट टीवी का जमाना आ गया है.

स्मार्टफोन के साथ ही टीवी इंडस्ट्री में भी कई बदलाव आये।अब टीवी देखने वालों के बीच के बीच स्मार्ट टीवी का काफी क्रेज है और बाजार में आपको हर बजट रेंज में स्मार्ट टीवी मिल जाएंगे. अगर आप टीवी पुराना हो गया है और फिलहाल नया टीवी नहीं खरीदना चाहते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ज्यादा पैसे खर्च किए बिना ही अपने पुराने टीवी को ही नए टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि आप इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करके आराम से सीरीज और फिल्म एन्जॉय कर सकते हैं. आइए जानते हैं पुराने टीवी को किस तरह स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं.

Google Chromecast 3 डिवाइस की मदद से आप बिना किसी झंझट के पुराने ​टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं. इसके साथ दी गई एचडीएमआई केबल को सिर्फ टीवी में कनेक्ट करना होगा. लेकिन इसके लिए वाईफाई होना जरूरी है. Google Chromecast 3 खरीदने के लिए आपको 3,499 रुपये खर्च करने होंगे और यह सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इसमें आपको 800 से ज्यादा ऐप्स की सुविधा मिलेगी. यह डिवाइस Youtube, Netflix, Hotstar, SonyLiv और Gaana आदि को सपोर्ट करता है. इसमें यूजर्स को एचडी+ एक्सपीरियंस मिलेगा. यह एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है.

Xiaomi Mi Box 4K भी पुराने टीवी को नए टीवी में कंवर्ट करने के लिए एक बेहतर विकल्प है. इसमें आपको Google Assistant और Google Play Store के अलावा कई खास वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। कनेक्टिविटी के लिए इसमें एचडीआर 10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्रॉयड 9.0, एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे खास फीचर्स की सुविधा दी गई है. आप केवल 3,499 रुपये खर्च करके अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Amazon Fire TV Stick ई-कॉमर्स साइट Amazon से खरीददारी के लिए उपलब्ध है. इसमें यूजर्स को ओटीटी ऐप्स जैसे Prime Video, Hotstar, Netflix, Zee5, Sony LIV, Apple TV आदि का एक्सेस मिलेगा. खास बात है कि यह Alexa को भी सपोर्ट करता है और इसकी मदद से आप वॉयस रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर सकते हैं. इसे भी एचडीएमआई पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है. इसमें कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.1 सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. आप केवल 3,999 रुपये खर्च करके अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.