बिहार के इस शहर में 2300 करोड़ के लागत से एलिवेटेड रोड का निर्माण जल्द शुरू होगा

खबरें बिहार की

Patna: आने वाले एक–दो सालों में पटना के आसपास कई सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। दानापुर से बिहटा के बीच बन रहे बहुप्रतीक्षित रिसोर्ट का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। बता दें कि लगभग 20 किलोमीटर में इस सड़क का निर्माण होना है। इसके लिए किसानों से ली गई जमीन के एवज में मुआवजा जल्द ही मिलेगा।

जमीन अधिग्रहण के बाद जारी होगा टेंडर

सरकार की ओर से जारी पहली किस्त 104 करोड़ रुपए जिला भूमि अधिग्रहण डीएलओ अधिकारी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में दी जाएगी। रोड के निर्माण के लिए 90% जमीन अधिग्रहण का काम पूरा होने पर अगले साल मार्च में टेंडर निकलेगा। बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एनएचएआई इस प्रोजेक्ट को पूरा कर रहा है।

एनएचएआई के अधिकारी पटना जिला प्रशासन से लगातार समन्वय स्थापित कर जमीन अधिग्रहण की दिशा में कार्य कर रहे हैं। जमीन अधिग्रहण के बाद टेंडर जारी कर वर्क आर्डर दिया जाएगा और 3 साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करना है। प्रोजेक्ट पर कुल ₹2300 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

इतनी जमीन की है जरूरत

20 किलोमीटर लंबी इस एलिवेटेड सड़क परियोजना के लिए कुल 62 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। इसमें दानापुर से शिवाला के बीच रेलवे की जमीन का भी अधिग्रहण होना है। एनएचएआई से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे से 4 हेक्टेयर जमीन मिलने पर सहमति बनी है। नीचे से 28 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण के लिए किसानों से जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता है। किसानों से जमीन अधिग्रहण के लिए कुल 450 करोड़ रुपए दिए जाने हैं। इसमें से 104 करोड़ रुपए की पहली किस्त स्वीकृत कर दी गई। जल्द ही किसानों को इसका भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.