2019 के लिए BJP-JDU के बीच इस फार्मूले पर बनी सहमति!

खबरें बिहार की

पटना: 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीट पाने के लिए सभी दल दबाव की राजनीति में जुटे हैं। जेडीयू ने बिहार एनडीए से 25 सीटों की मांग की थी, लेकिन अब खबर ये है कि बीजेपी के साथ जेडीयू के 14 सीटों के लिए बातचीत चल रही है।

बताया जाता है कि जेडीयू और बीजेपी नेताओं के बीच इस मुद्दे को लेकर 1 जुलाई को बैठक भी हुई थी। जिसमें जेडीयू ने 14 सीटों की मांग की है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दो करीबी राजीव रंजन सिंह और आरसीपी सिंह ने बीजेपी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। दोनों दलों ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के बीच संभावित मुलाकात से पहले एजेंडा तय किया।

Nitish Kumar Amit Shah

12 जुलाई को शाह-नीतीश मुलाकात का संभावना लोकसभा चुनाव से तकरीबन 8 महीने पहले पटना में 12 जुलाई को अमित शाह और नीतीश कुमार मुलाकात करेंगे। जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग प्रमुख मुद्दा रहेगा।

2019 में बीजेपी ने 22 सीटें जीती थी इस बार जेडीयू 14 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार दिख रही है। जबकि 2009 में 25-15 का फॉर्मूला था। वहीं 2014 में जेडीयू के अलग होने के बाद बीजेपी ने 29 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें 22 सीटें उसने जीती थीं। हालांकि इस बार काफी कुछ बदल गया है।

लोजपा ने 7 तो रालोसपा ने 3 सीटों पर लड़ा था चुनाव जेडीयू के शामिल होने के अलावा लोजपा और रालोसपा पहले से ही एनडीए का हिस्सा हैं। जिसमें लोजपा ने 7 तो रालोसपा ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा था। 2009 में 40 सीटों पर लड़ने वाली जेडीयू को सिर्फ 2 सीटों पर जीत मिल पाई थी।

बीजेपी के 17 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावनागठबंधन में इस बार जेडीयू के शामिल होने के बाद बीजेपी को कई सीटें छोड़नी पड़ेंगी। खबर है कि बीजेपी इस बार 17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। वहीं, लोजपा और रालोसपा की सीटों में भी कटौती की बात कही जा रही है। हालांकि, सीटों को लेकर अंतिम बातचीत सभी दलों के बैठक के बाद तय हो पाएगी।

Source: Etv Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.