कोल्ड ड्रिंक नहीं इस गर्मी लें सौंफ के शरबत का मजा, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

जानकारी

गर्मियों में धूप से बचने या फिर उसे कम करने के लिए लोग कई तरह के शरबत और घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं। ऐसा ही एक शरबत है सौंफ का शरबत। आयुर्वेद में सेहत के लिहाज से सौंफ को बहुत उपयोगी जड़ी बूटी माना जाता है। जिसे माउथ फ्रेशनर से लेकर भोजन की खुशबू बढ़ाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ के बीज में विटामिन सी (Vitamin C), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटेशियम और मैंगनीज जैसे महत्वपूर्ण पोषक मौजूद होते हैं। जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं। सौंफ से बनने वाला यह शरबत स्वाद में जितना टेस्टी है बनने में भी उतना ही आसान है। इस शरबत की खासियत यह है कि इसका स्वाद एकदम हटकर है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी सौंफ का शरबत और उसको पीने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे।

सौंफ का शरबत बनाने के लिए सामग्री-
-सौंफ- 1/2 कप
-चीनी- स्वादानुसार
-नींबू का रस- 2 टी स्पून
-काला नमक- 1 टी स्पून
-ग्रीन फू़ड कलर- 1 चुटकी
-आइस क्यूब्स- 8-10
-काला नमक- स्वादानुसार

सौंफ का शरबत बनाने की विधि-
सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को साफ करके अच्छे से धो लें। इसके बाद सौंफ को पानी में 2 घंटे भिगोकर रख दें। तय समय बाद सौंफ को पानी से निकालकर मिक्सर में डालकर उसके साथ स्वादानुसार चीनी, काला नमक और पानी डालकर ग्राइंड कर लें। ऐसा करने से सौंफ का स्मूथ जूस तैयार हो जाएगा। आप इस जूस को कपड़े की मदद से छानकर बची हुए सौंफ को एक बार फिर मिक्सर में डालकर ग्राइंड कर लें

इसके बाद एक बार फिर इसे कपड़े से छान लें। इसके बाद सौंफ के शरबत में एक चुटकी ग्रीन फू़ड कलर डालें। (अगर आप कलर डालना चाहते है तो तभी डालें, ये वैकल्पिक हैं ) इसके बाद शरबत में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला दें। आपका सौंफ का शरबत बनकर तैयार है। आप इसे आइस क्यूब्स के साथ एक गिलास में डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

सौंफ का शरबत पीने के फायदे-


-सौंफ का शरबत आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में काफी सहायक है। इसके स्वास्थ्यवर्धक गुण आपके पेट में होने वाली समस्याएं जैसे कब्ज, अपच आदि को जड़ से खत्म कर देते हैं।
-सौंफ का शरबत बॉडी डिटॉक्स करके खून साफ करने में भी मदद करता है।
-सौंफ का शरबत आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। चश्मे और आंखों से जुड़ी अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
-सौंफ का शरबत आपके शरीर में मौजूद गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। जिससे आपका पाचन तंत्र अपना कार्य सुचारू रूप से करता है।
-नियमित तौर पर सौंफ के शरबत का सेवन करने से आप वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने में इसे रामबाण माना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.