CM नीतीश जनता दरबार में आज करीब 248 लोगों की सुनेंगे फरियाद

खबरें बिहार की

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार से जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम को फिर से शुरू करने जा रहे हैं. इसमें अलग-अलग जिलों से आये करीब 248 लोग शामिल होंगे. चार देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से इसका आयोजन होगा. इसमें शामिल होने वाले सभी लोगों के बैठने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरी व्यवस्था की गयी है. आने वाले सभी लोगों का संबंधित जिले में ही कोरोना जांच करायी गयी है. सिर्फ निगेटिव जांच रिपोर्ट वालों को ही इस कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी गयी है. सभी संबंधित जिला प्रशासन के स्तर पर इसके लिए विशेष तौर पर तैयारी की गयी है.

साढ़े चार साल से ज्यादा समय बाद फिर से शुरू हो रहे इस पहले जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा, कल्याण, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, श्रम संसाधन, सामान्य प्रशासन विभाग, कला संस्कृति और वित्त विभाग से जुड़ी शिकायतों की सुनवाई होगी. मुख्यमंत्री सीधे जनता के साथ संवाद करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे.

 

दूर के जिलों के लोगों के लिए पटना से नजदीक के जिलों में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गयी है. अररिया व कटिहार जिलाें के आवेदकों के लिए बेगूसराय, किशनगंज और पूर्णिया के लिए समस्तीपुर, सहरसा व सुपौल वालों के लिए मुजफ्फरपुर, भागलपुर व बांका जिला वालों के लिए नालंदा और पश्चिम चंपारण व मधेपुरा जिलाें के आवेदकों के लिए वैशाली जिले में रविवार की रात में ठहरने की व्यवस्था की गयी है. इसके बाद अगले दिन ये लोग पटना आयेंगे.

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस बार नयी व्यवस्था की गयी है. इसके तहत कोई भी व्यक्ति अब मोबाइल एप के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वालों को एसएमएस या इ-मेल से जानकारी भेजी जायेगी. इसके बाद संबंधित डीएम के स्तर से आवेदकों को सूचना भेजी जायेगी. फिर इनका आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट कराया जायेगा. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही इन्हें जनता दरबार में शामिल होने की अनुमति दी जायेगी. अल्पाहार और पानी की व्यवस्था भी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.