पटना में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा हास्पिटल, CM नीतीश आज करेंगे शिलान्यास, खर्च होंगे 5540 करोड़

खबरें बिहार की

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को सुबह 11 बजे पीएमसीएच पुनर्विकास परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इसके तहत 1754 बेड का यह अस्पताल 5462 बेड का हो जाएगा। 7 साल में 3 चरणों में पूरी होने वाली इस योजना पर 5540 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रविवार शाम काे शिलान्यास स्थल और मैदान में बने मंच का स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने निरीक्षण किया।

डिप्टी सुपरिटेंडेंट के पुराने आवास को शिलान्यास स्थल बनाया गया है। जबकि मंच कैंपस के मैदान में बना है। मैदान में करीब एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। मैदान में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जिसमें पीएमसीएच के 1925 से लेकर अभी तक के इतिहास को दर्शाया गया है।

इसके अलावा पीएमसीएच पूर्व प्राचार्य, अधीक्षक समेत पराने छात्रों को भी निमंत्रित किया गया है। जिसमें पद्मश्री डॉ. गोपाल प्रसाद सिन्हा, पद्मश्री डॉ. आरएन सिंह, पद्मश्री डॉ. शांति राय, पद्मश्री डॉ. विजय प्रकाश, पद्मश्री डॉ. जितेंद्र सिंह आदि शामिल हैं।

करीब सात साल में अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। इमरजेंसी भवन के ऊपर हेलीपैड की सुविधा होगी ताकि आपात स्थिति में यहां एयर एंबुलेंस को उतारा जा सके। यहां 500 बेड के आईसीयू की भी सुविधा होगी। साथ ही गांधी मैदान से पीएमसीएच को जोड़ने के लिए एनआईटी तक डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। एलिवेटेड रोड बनने से यहां आने वाले मरीजों को जाम से निजात मिल जाएगी।

टेलीमेडिसिन की भी सुविधा
इसके अलावा पीएमसीएच में टेली मेडिसिन की व्यवस्था होगी। जिला से लेकर ब्लाॅक स्तर के मरीज पीएमसीएच के विशेषज्ञ से बीमारी से संबंधित सलाह ले सकते हैं। टेली मेडिसिन सेंटर का भी उद्‌घाटन मुख्यमंत्री 23 को ही करेंगे। टेली मेडिसिन में चार विभागों मेडिसिन, गाइनी, पेडिएट्रिक्स और सर्जरी विभाग की सुविधा मिलेगी।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *