Nitish Kumar

CM Nitish Kumar ने नई सरकार बनते ही छात्रों की दिया तोहफा, मिलेंगे 10 हजार रुपए

खबरें बिहार की

नई सरकार और Nitish Kumar

मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने मैट्रिक व इंटर में फर्स्ट करने वाले अन्य अल्पसंख्यक बच्चों के तर्ज पर मदरसा से प्रथम करने वालों को भी 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्देश दिया। साथ ही मान्यता प्राप्त करीब 2200 मदरसों में राज्य सरकार क्लास रूम, पेजयल, चापाकल, पुस्तकालय, प्रयोगशाला की भी व्यवस्था करेगी।

राज्य के मान्यता प्राप्त मदरसों से 10वीं और 12वीं में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। वहीं, तलाकशुदा महिलाओं को अब 10 हजार रुपये की जगह एकमुश्त 25 हजार रुपये दिये जायेंगे। इसकी घोषणा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में की गयी।

इसके लिए Nitish Kumar अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, जिसके आधार पर सरकार उन्हें राशि उपलब्ध करायेगी। बैठक के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि मदरसा बोर्ड का रख-रखाव समाज स्तर पर होता था, लेकिन उसे सरकार अपनी ओर से बेहतर करेगी।

बैठक में वक्फ प्रोप्रर्टी में मल्टी परपस बिल्डिंग बनाने का भी निर्देश दिया गया है। हर जिले में ऐसी बिल्डिंग का निर्माण होगा, जिसमें एक हॉल भी बनाया जायेगा। इस हॉल का उपयोग स्थानीय लोग समारोह के आयोजन को लेकर कर सकेंगे। बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, अल्पसंख्यक विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.