CM नीतीश ने किए ऐलान, बिहार खुद अपने बूते हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलेगा

कही-सुनी खबरें बिहार की जानकारी

बिहार खुद अपने बूते राज्य के हर जिले में मेडिकल कॉलेज व अस्पताल खोलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने 123 करोड़ की लागत से बने भोजपुर के कोईलवर में बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान के नवनिर्मित परिसर के उद्घाटन के मौके पर यह घोषणा की। कहा कि बिहार सरकार ने हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोला है, उसी तरह मेडिकल कॉलेज भी स्थापित होंगे। इसके लिए केंद्र के भरोसे नहीं रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 150 से180 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि राज्य सरकार जमीन खरीदती है और निर्माण होने तक एक हजार करोड़ खर्च होता है। ऐसे में 150-180 करोड़ लेने की क्या जरूरत है कि केंद्र सरकार का कॉलेज व अस्पताल कहलाए।

उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी है कि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहे। इसके लिए जितना पैसा लगेगा, राज्य सरकार लगाएगी। डॉक्टर्स, नर्स समेत अन्य रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बड़े- बड़े अस्पतालों से लेकर जिला अस्पतालों में सभी प्रकार की दवाइयां सुनिश्चित की जाएंगी, ताकि लोगों को बाहर से दवाइयां नहीं खरीदनी पड़े। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग करें, ताकि सभी मरीजों को अस्पताल में दवाएं मिले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.