CM नीतीश कुमार हैं शीतला माता और पटन देवी के परम भक्त

आस्था

नीतीश कुमार कितने धार्मिक हैं ? 2015 में नीतीश ने खुद इस सवाल का जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि ये किसने कह दिया मैं नास्तिक हूं।

मैंने तो खुद को कभी नास्तिक बताया नहीं है। मैं पूजा करता हूं और मां भगवती के प्रति मेरी आस्था है।

अक्टूर 2015 में नीतीश कुमार ने कहा था कि वे पटना के अगमकुआं स्थित शीतला माता के अनन्य भक्त हैं।

नीतीश कुमार के मुताबिक, अगर मैं पटना में होता हूं तो अक्सर शीतला माता मंदिर जाता हूं। संभव हुआ तो रोज भी जाता हूं। छोटी पटन देवी का भी भक्त हूं। समय-समय पर वहां भी पूजा करता हूं।

2016 में नीतीश कुमार महागठबंधन का हिस्सा थे। पिछले साल नवरात्र में महाअष्टमी को मौके पर नीतीश कुमार सबसे पहले शीतला माता मंदिर गये थे।

फिर इसके बाद छोटी पटन देवी मंदिर गये थे। यहां पूजा-अर्चना के बाद ही वे पटना के अन्य मंदिरों और पूजा पंडाल में गये थे।

नीतीश अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। वे कहते हैं भी कि उनसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष कोई नहीं है। अक्सर वे साधु-संतों के ढकोसले पर तंज भी कसते रहे हैं।

2013 में नीतीश भाजपा से गठबंधन तोड़ चुके थे। 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने नीतीश को घेरने के लिए एक वीडियो जारी किया था जिसमें नीतीश कुमार को एक बाबा से मिलते दिखाया गया था।

जब इस पर विवाद हुआ तो नीतीश कुमार ने कहा था 2014 में वे विधान पार्षद नीरज कुमार के कहने पर औघड़ बाबा से मिलने गये था। भाजपा को इस पर क्या एतराज है।

अगर मैं किसी संत- महात्मा से मिलता हूं या मंदिर में पूजा करने जाता हूं तो इसमें गलत क्या है ?

नीतीश कुमार के एक अणे मार्ग स्थिति आवास में छठ पूजा भी होती रही है। यहां आ कर उनकी बहन छठ का अनुष्ठान करती रही है।

देवघर के बाबा वैद्यनाथ मंदिर में जा कर वे पूजा करते रहे हैं। नीतीश कुमार कहते हैं कि वे पूजा करते हैं लेकिन सभी धर्मों का आदर भी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.