सफाईकर्मियों को IAS के बराबर वेतन मिले: रामविलास पासवान

राजनीति

पटना: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सफाईकर्मियों को आईएएस अधिकारियों के बराबर वेतन देने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि यदि सफाईकर्मियों को सम्मान देना है तो उन्हें आईएएस अधिकारियों के बराबर वेतन देना चाहिए।

रामविलास ने लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की श्रमिक शाखा की एक बैठक में ये बातें कही। उन्होने ने सफाईकर्मियों द्वारा सीवेज और नालियों की हाथ से सफाई को अपराध घोषित किए जाने की भी मांग की। पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सफाई पर जोर देकर और स्वच्छता अभियानों में भाग लेने के लिए अधिकारियों तक के हाथ में झाड़ू पकड़ाना सुनिश्चित कर ऐतिहासिक काम किया है। लेकिन सफाईकर्मी दयनीय परिस्थितियों में रह रहे हैं।

रामविलास ने कहा कि इस तरह की चीजों को खत्म करने की जरुरत है। इसके लिए मैं मांग करता हूं कि यदि हम सफाईकर्मियों को सम्मान देते हैं, यदि हम श्रम के सम्मान में यकीन रखते हैं, तब उनका वेतन आईएएस अधिकारियों के वेतन से कम नहीं होना चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि श्रम का सम्मान दूसरे देशों में है लेकिन भारत में नहीं है। रामविलास पासवान ने एक बार फिर सवर्णों के गरीबों के लिए भी 15 फीसदी आरक्षण की वकालत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.