ये वीडियो देखकर सहम जायेंगे आप, देखिये क्या कर देता है सिगरेट आपके फेफड़ों का

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

जो लोग लंबी उम्र और खुशियों भरी ज़िंदगी चाहते हैं उन्हें सिगरेट नहीं पीनी चाहिए। बरसों से सिगरेट पीनेवाले दो लोगों में से एक की मौत तंबाकू की वज़ह से होती है। विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डाइरेक्टर-जनरल ने कहा: “सिगरेट . . . में सिर्फ उतना ही निकोटिन डाला जाता है, जिससे इंसान को उसकी तलब लगे और वह ज़िंदगी भर इसका गुलाम बना रहे। और इस गुलामी का अंजाम आखिर में मौत होता है।”

तो फिर, सिगरेट छोड़ने का सबसे पहला कारण यह है कि इससे ना सिर्फ हमारी सेहत खराब हो सकती है बल्कि हमारी जान भी जा सकती है। कहा जाता है कि सिगरेट पीने से 25 से भी ज़्यादा जानलेवा बीमारियाँ हो सकती हैं। मिसाल के तौर पर, सिगरेट पीने की वज़ह से दिल के दौरे, लकवा मारने, दमा होने, इमफज़ीमा और कैंसर होने या खासकर फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

यह सच है कि इन बीमारियों का खतरा खासकर उन लोगों को है जो बरसों से सिगरेट पीते आ रहे हैं। मगर बीमारियों के अलावा सिगरेट पीनेवालों को और भी कई नुकसान होते हैं। हालाँकि विज्ञापनों में सिगरेट पीनेवालों को बहुत हट्टा-कट्टा और खूबसूरत, दिखाया जाता है मगर असलियत कुछ और ही है। लोग सिगरेट पीनेवालों के पास आने से कतराते हैं। सिगरेट पीनेवाले की साँस से बदबू आती है, उसके दाँत पीले और गंदे हो जाते हैं, उंगलियाँ का रंग कत्थई हो जाता है। पुरुषों में इससे नपुंसकता बढ़ती है। खाँसी, साँस की तकलीफ के अलावा इससे चेहरे पर वक्‍त से पहले ही झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं और चमड़ी के दूसरे रोग हो जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि सिगरेट पीने वाले सभी लोग इस लत से छुटकारा नहीं पाना चाहते। कई लोग सिगरेट छोड़ना चाहते हैं पर वो चाहकर भी ऐसा नहीं कर पाते। शौक से शुरू हुई एक गलती आपकी और आपके परिवार पर बहुत भारी पड़ सकती है।

सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको देखने के बाद बीड़ी-सिगरेट पीने वालों के भी होश उड़ जाएंगे। दोनों वीडियो देखने के बाद हो सकता है कि ज्यादातर लोग सिगरेट पीना छोड़ दें। ये वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वीडियो में सिगरेट पीने के बाद लंग्स यानि फेफड़ों की हालत बताई गई है।

पहले वीडियो में जहां सिगरेट पीने वाले लंग्स को दिखाया जा रहा है तो वहीं दूसरे वीडियो में सिगरेट न पीने वालों के लंग्स को काम करता दिखाया गया है। 20 साल तक रोज एक पैकेट सिगरेट पीने वाले लंग्स को दिखाया गया है दूसरी तरफ हेल्दी लंग्स को दिखाया गया है। इस वीडियो को देखकर स्मोकर्स भी डर सकते हैं।

इस वीडियो को 42 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, तंबाकू से हर साल करीब 70 लाख लोग मारे जाते हैं। हर साल 31 मार्च को वर्ल्ड नो टोबेगो डे मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.