सिर्फ अपनी कॉलेज डिग्री के साथ करें ये कोर्स और पाएं एक हैण्डसम सैलरी

जागरूकता

आज के समय में कोई भी अपना कीमती वक़्त यूँ ही बर्बाद नहीं करना चाहता। कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद लगभग हर एक छात्र के मन में सिर्फ एक सवाल आता है कि मैं कॉलेज पूरी होने के बाद क्या करूंगा/करूंगी? खैर, क्या आपने इसका कारण जानने की कभी कोशिश की है कि ऐसे सवाल आखिर आते ही क्यूँ हैं? आज के लाइफस्टाइल में, लोगों के बीच प्रतियोगिता काफी बढ़ गयी है और हर कोई अपने-अपने फील्ड में मास्टर बनना चाहतें है। बैचलर डिग्री मिलते ही उनके ऊपर पैसे कमाने का भूत सवार हो जाता है और आगे की पढाई कोई करना ही नहीं चाहता।

Related image

वैसे देखा जाए तो आज की दुनिया में लोगों के पास विकल्प भी बहुत हैं। वैसे किसी डिग्री के लिए अपने तीन साल बर्बाद नहीं करने से अच्छा है कि आप इसके साथ कोई भी प्रोफेशनल कोर्स कर लें। आज हम आपको ऐसी ही कुछ प्रोफेशनल कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपके बैचलर डिग्री से कहीं ज्यादा भविष्य में मददगार साबित होगा।

आइये जानते हैं ऐसे कौन-कौन से हैं कोर्स:-

ऑफिशियल मैनेजमेंट

बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद बहुत अच्छी और बेहतर नौकरी पाने की संभावना बहुत ही कम होती है। ऐसे में आप बैचलर डिग्री का कोर्स ना करके, ऑफिशियल मैनेजमेंट जैसा कोई क्रैश कोर्स कर सकते हैं जिसके लिए आपको कई इंस्टिट्यूट में आपके मनपसंद समय सारणी चुन सकते हैं। अगर आप हफ्ते में सिर्फ दो बार क्लास लगाने वाले बैच चाहते हैं तो वो भी आपको आसनी से मिल जाएंगे।

Related image

बेसिक कंप्यूटर

वैसे तो आज के ज़माने में इंसान से लेकर बच्चे भी कंप्यूटर के उपयोगों के बारे में जानतें है,  लेकिन वास्तव में कंप्यूटर ज्ञान का खज़ाना है और इसे जितना ज्यादा जानोगे उतना ही आपका दिमाग तेज होगा। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कंप्यूटर की सिर्फ बेसिक ज्ञान होती है और ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें इसकी अच्छी जानकारी है। ऐसे में कंपियूटर ऑपरेटिंग, पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन जैसे शॉर्ट टर्म कोर्स करके आप भविष्य में कोई भी अच्छी जॉब पाने की संभावना रख सकते हैं।

Image result for college student

डिजिटल मार्केटिंग

आज की दुनिया धीरे-धीरे ही सही पर डिजिटल होती जा रही है तो आपको भी अपने बारे में और अपने हर काम के बारे में डिजिटल तरीके से ही सोचना चाहिए। आपके करियर के लिए में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स काफी बढ़िया और इस फील्ड में भी आप क्रैश कोर्स कर सकते हैं जिससे आपकी आगे की ज़िन्दगी में आसानी से इस फील्ड में जॉब मिल जायेगी।

Related image

लेंग्वेज कोर्स

दिन-पर-दिन समय बदलता जा रहा है और इसी के साथ इंसान की जरूरतें भी। आज के समय में बात जब हम नौकरी की करें तो बात सबसे पहले कम्यूनिकेशन स्किल की करनी उतनी ही जरुरी है और अगर आपने ऐसे में कोई लैंग्वेज कोर्स किया तो इसका भी खासा महत्व होता है। आपने किसी कंपनी में जॉब के अप्लाई किया और ऐसे में अगर आपको एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय भाषाएं आती है तो ये आपके लिए बहुत बड़ा प्लस पॉइंट साबित होगा और ये कोर्स आपको एक पैकेज भी उपलब्ध कराएगा।

Related image

पर्सेनालिटी डवलपमेंट

आज के समय के अनुसार पर्सनालिटी डेवलपमेंट कोर्स काफी आवश्यक और फायदेमंद है। किसी भी वर्कप्लेस पे, आप लोगों के साथ कैसे पेश आते हैं ये बहुत ज्यादा मायने रखता है। आप किस तरह से आप बात करते हैं, व्यवहार करते हैं और आपकी बॉडी लेंग्वेज कैसी है ये सब कुछ एक अच्छे और बड़े कंपनी में काम करने के लिए काफी जरूरी होता है। ऐसे में आप इस कोर्स को करके अपनी पर्सनालिटी में और भी ज्यादा निखार ला सकते हैं।

Related image

Leave a Reply

Your email address will not be published.