चिपचिपी गर्मी में भी चेहरे का बना रहेगा निखार, बस ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

खबरें बिहार की जानकारी

गर्मियां शुरु होते ही लोगों को त्वचा से संबंधी कई समस्याएं घेरने लगती हैं। इस मौसम में तेज धूप और गर्मी की वजह से स्किन झुलसने लगती है। जिसकी वजह से त्वचा न सिर्फ डल और रूखी लगने लगती है बल्कि चेहरे पर रिंकल्स भी समय से पहले ही नजर आने लगते हैं। अगर आपके साथ भी गर्मियों में ऐसा ही कुछ होता है तो मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे की खोई रौनक वापस लौटा सकती है। जानते हैं कैसे।

मुल्तानी मिट्टी को चिकनी मिट्टी भी कहा जाता है। ये प्राकृतिक होने की वजह से स्किन को ठंडक देकर उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखती है। मुल्तानी मिट्टी में एसिडिक गुणों के साथ-साथ खनिज पदार्थों के भी गुण हैं। इसका एसिडिक नेचर स्किन के पीएच को बराबर करता है और स्किन टोन को ठीक करता है। आइए जानते हैं चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से मिलते हैं कौन से फायदे और क्या है इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे-
-मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक रूप से ठंडक प्रदान करती है,इसका उपयोग त्वचा के खुले हुए छिद्रों, सन बर्न, चकत्ते और इंफ्लामेड स्किन जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है।
-यह रोम छिद्रों को अंदर तक साफ करके इनमें छिपी हुई गंदगी को दूर करती है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा बनाए रखने के साथ स्किन को साफ करने में भी मदद करती है।
-यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को स्किन से हटाने में मदद करती है।
-मैग्नीशियम क्लोराइड की गुणवत्ता के साथ, मुल्तानी मिट्टी मुंहासों को कम करने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करती है।
-मुल्तानी मिट्टी को सन टैन हटाने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक माना जाता है। पिगमेंटेशन को कम करने और स्किन टोन को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता है।

कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का उपयोग-

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस, दूध और शहद मिलाएं। इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.