बिहार में जारी रहेगी बच्चों की पढ़ाई, नहीं बंद होंगे स्कूल, बाहर से आने वाले की होगी कोरोना जांच: नीतीश कुमार

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में अभी स्कूल खुले रहेंगे और बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा है कि राज्य में कोरोना की अभी वैसी स्थिति नहीं है कि स्कूलों को बंद किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि स्कूलों में सभी जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए और एहतियात बरती जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। सभी लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन करें एवं मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को एक अणे मार्ग में कोरोना संक्रमण को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी डीएम से संबंधित जानकारी ली। तीन घंटे से अधिक चली बैठक में उन्होंने अद्यतन जानकारी ली और कई निर्देश पदाधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बिहार के लोग पूरे देश में रहते हैं। 

होली के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से लोग बिहार वापस आएंगे। ट्रेन, बस, हवाई मार्ग से बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाए। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों एवं एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच सुनिश्चित करें। बाहर से आने वाले लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी रखें एवं उनके संपर्क में आने वाले लोगों को भी सचेत करें। कभी-कभी एक ही परिवार के लोग बाहर से आते हैं और उनके संपर्क में आने वाले कई लोग संक्रमित हो जाते हैं। 

70 प्रतिशत जांच आरटी-पीसीआर हो 
उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना की कम से कम 70 प्रतिशत आरटी-पीसीआर जांच करें। आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर मिल जाए, यह सुनिश्चित करें। सभी पेंशनधारियों का भी कोरोना टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण की रफ्तार और बढ़ाएं। सभी हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और पुलिसकर्मियों का टीकाकरण तेजी से कराएं, इससे कोई भी वंचित न रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *