चीकू को आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चीकू न केवल आंतों को मजबूत करता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और विटामिन सी की उपस्थिति के कारण विभिन्न बैक्टीरियल संक्रमणों को रोकता है. जानते हैं इसके अनेक फायदों के बारे में.

विटामिन ए और सी
इस फल में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों को स्वस्थ रखता है. वहीं विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, त्वचा की स्थिति में सुधार करता है, मुक्त कणों को मारता है और हृदय विकारों को रोकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाना
चीकू कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. यह आयरन, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, सेलेनियम आदि जैसे खनिज पदार्थों में भी उच्च है, ये सभी शरीर के कार्यों और हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं.

ऊर्जा प्रदान करता है
चीकू में प्राकृतिक फ्रुक्टोज और सुक्रोज सामग्री हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करती है. इस फल का नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी
यह टैनिन सामग्री में समृद्ध है, जो एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है. इसलिए इसका फायदा पाने के लिए रोजाना इस फल का सेवन करें.

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध
फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए भी जाना जाता है.

Sources:-ABP News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here