मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मकर संक्रांति पर दी बधाई, कही ये बात

खबरें बिहार की

Patna: 14 जनवरी को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं, इसलिए इसी दिन मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तमाम लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मकर संक्रांति पर्व पर अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि मकर संक्रांति लोगों के लिए सुख, शांति और समृद्धि लाएगा.

मकर संक्रांति और लोहड़ी के पर्वों का सांस्कृतिक महत्व है. लोग इन पर्वों को हर्षोल्लास, पारस्परिक स्नेह एवं सौहार्द के साथ मनाएं. मकर संक्रांति के पावन स्नान के बाद लोग चूड़ा, दही, तिलकुट खाते और खिलाते हैं. इससे परस्पर प्रेम और सद्भाव बढ़ता है. नए फसलों के घर आने की खुशी में लोहड़ी पर्व मनाया जाता है.

 

सीएम ने कहा कि वर्तमान में कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को सचेत रहना नितांत आवश्यक है. अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरतें. कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है. बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें.

मान्यता है कि मकर संक्रान्ति के दिन देव भी धरती पर आते हैं. ये दिन स्नान, दान-पुण्य और पूजा-पाठ के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. ज्योतिर्विद कमलनंद लाल ने इस दिन घर की पूर्व दिशा में एक विशेष चीज लगाने की सलाह दी है, जिससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और घर में शुभता आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *