छठ पर्व की धूम शुरू, बिहार के गंगा घाटों पर उमड़ा छठव्रतियों का सैलाब; एनएच 28 पर महाजाम

आस्था खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में छठ महापर्व की धूम शुरू हो गई है। बुधवार सुबह से ही सूबे के विभिन्न गंगा घाटों पर छठव्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी। गंगा जल भरने के साथ ही श्रद्धालुओं ने छठ पर्व की शुरुआत की। कई जगहों पर भीड़ ज्यादा होने और प्रशासन की व्यवस्था नाकाफी होने की वजह से श्रद्धालुओं को दिक्कत का सामना करना पड़ा। छठ पूजा का पर्व 31 अक्टूबर तक चलेगा। बेगूसराय में एनएच 28 पर 10 किलोमीटर लंबा महाजाम लग गया है।

कटिहार जिले के प्रसिद्ध मनिहारी गंगा घाट पर बुधवार अलसुबह से गंगा स्नान करने वाले हजारों की संख्या में छठव्रती इकट्ठा हुए। बड़ी संख्या में श्रद्धालु रेल, निजी वाहन, ऑटो ट्रेक्टर आदि से मनिहारी गंगा घाट पहुंच रहे हैं। अंबेडकर चौक से गंगा घाट तक लोगों की लंबी कतारे लगी थी।

यहां पर कटिहार जिले के अलावा पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, किशनगंज, अररिया सहित पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल और पड़ोसी देश नेपाल के छठ व्रती पतीत पावनी गंगा मे स्नान कर पूजा अर्चना कर अपने गंतव्य के लिए निकल रहे हैं। नहाय खाय तक मनिहारी गंगा घाट पर श्रद्धालुओ की भीड़ रहेगी। भीड़ को देखते हुए अनुमंडल प्रशासन सख्त है। एसडीएम कुमार सिद्धार्थ एसडीपीओ मनोज कुमार खुद भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास कर रहे हैं।

एनएच 28 पर महाजाम

महापर्व छठ को लेकर बेगूसराय के सिमरिया और झमटिया घाट पर गंगा जल भरने अलसुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण एनएच-28 पर महाजाम लग गया है। एनएच 28 को छोड़कर वाहनों के निकालने के दौरान आसपास के गांवों की सभी सड़कों पर भी जाम लगा है। हाईवे पर मुरली टोल प्लाजा के दोनों तरफ करीब 10 किलोमीटर दूर तक वाहनों लंबी कतारें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.