छठ महापर्व पर इन कोरोना गाइडलाइंस का ज़रूर रखें ध्यान

आस्था जानकारी

छठ जीकोरोना काल में छठ महापर्व के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। जिसके लिए विभिन्न कोरोना गाइडलाइंस जारी की गई है ताकि लोग वायरस की चपेट से बच सकें। दरअसल इस महामारी काल में ज़रा भी लापरवाही जानलेवा बन सकती है, इस कारण बिहार सरकार ने बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की है।

 

गृह विभाग की गाइडलाइन के अनुसार प्रशासन द्वारा नदी घाटों से लेकर सड़कों तक एहतियात बरतने के लिए कई अहम व्यवस्थाएं किए गए हैं। लोगों से सरकार की अपील है कि इस बार छठ घर पर ही मनाएं। हालांकि, घाटों पर जाने पर रोक भी नहीं है। सीएम नीतीश कुमार की अपील है कि कोरोना से बचने के लिए एहतियात बरती जाए।

जानिए ये ज़रूरी प्रतिबंध

संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए घर पर ही छठ पर्व मनाने की सलाह दी गई है। हालांकि, कुछ प्रतिबंधों के साथ घाटों पर जाया जा सकेगा। लेकिन श्रद्धालुओं को घाटों पर वाहनों से जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। बीमार या 60 वर्ष से अधिक व 10 सा के कम उम्र के लोगों को नदी घाटों पर जाने की अनुमति नहीं है।अर्घ्‍य के दौरान पानी में डुबकी भी नहीं लगाने को मिलेगा।

 

साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि घर पर ही छठ मनाएं और घाटों पर पूरी सावधानी बरती जाए। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भीड़ में इखट्टा ना हुआ जाए। यहां तक कि घाटों पर भी मास्क लगाने को कहा जा रहा है।

गृह विभाग द्वारा राज्य के सभी जलाधिकारियों को गाइडलाइन भेज कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। गाइडलाइन को लेकर स्वास्थ्य विभाग व सुरक्षा बल भी व्यवस्था में जुट गए हैं। कोरोना से बचने के लिए हर पहलुओं को अपनाया जा रहा है ताकि लोग सावधानी से छठ महापर्व मना सकें

Leave a Reply

Your email address will not be published.