chhath ghat patna

छठ के लिए पटना में गंगा घाटों को तैयार करने में जोर-शोर से जुटा प्रशासन, ये है खतरनाक घाटों की सूची

खबरें बिहार की

दीपावली के पूर्व छठपूजा को लेकर गंगा घाटों व शहरी क्षेत्रों के तालाबों को ठीक करने के लिए अधिकारियों की टीम बनायी गयी है। गंगा घाटों पर पिछले साल की तरह श्रद्धालु पहुंचे, इसको लेकर हर घाट को ठीक किया जा रहा है।

 

शहरी क्षेत्रों के 101 घाटों के लिए 21 टीमें बनी है। हर टीम में एक वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी व एक वरीय अभियंता को रखा गया हैं, ताकि सभी घाटों पर व्यवस्था ठीक रहे। घाटों पर पहुंचने के लिए सभी पहुंच पथों के काम को तेज किया गया है और खतरनाक घाटों की सूची भी एक सप्ताह के अंदर बनाने का निर्देश दिया गया है।

बुडको व नगर निगम घाटों का रखरखाव करेंगे

बुडको व नगर निगम की टीम घाटों के रखरखाव का काम देखेगी। बुडको को नकटा दियारा घाट से गोलकपुर बालू घाट तक कुल 36 घाट व नगर निगम की टीम को लाॅ काॅलेज घाट से दीदारगंज थानान्तर्गत नया मंदिर घाट सहित कुल 60 घाट और दानापुर के पांच घाटों के रखरखाव की जिम्मेवारी दानापुर नगर पर्षद को सौंपी गयी है। इन सभी घाटों पर तैनात पदाधिकारियों को ससमय काम को पूरा करने को कहा गया है।

Chhath ghat Patna

काम पूरा होने के बाद कार्य की गुणवत्तापूर्ण जांच भी होगी, ताकि कहीं किसी घाट पर श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो।

छठ की तैयारियों में जुटा विद्युत विभाग : पटना सिटी विद्युत प्रमंडल पटना सिटी के कार्यपालक अभियंता संदीप प्रकाश ने बुधवार को सहायक विद्युत अभियंता व कनीय अभियंता के साथ बैठक की। बैठक में प्रमंडल के तहत पड़ने वाले 14 गंगा घाटों पर बिजली आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

इसके लिए आवश्यक कार्य कराने का आदेश दिया गया। बैठक के बाद कार्यपालक अभियंता सहायक विद्युत अभियंता राजेश वर्णवाल के साथ कंगन घाट, मिरचाई घाट व केशव राय घाट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दरम्यान बिजली आपूर्ति दुरुस्त रहे, इसके लिए आवश्यक कार्य कराने का आदेश दिया गया।

chhath ghat patna

छठ समितियों के साथ बेहतर समन्वय

पदाधिकारी छठ समितियों के साथ बेहतर समन्वय बना कर कार्य करेंगे। महेंद्रू व समाहरणालय घाट पर पीपा पुल बनाने तथा पानी कम हो जाने पर संपर्क पथ बनाया जायेगा। पेसू को बिजली की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। घाट पर चेंजिंग रूम, वाच टावर व मजबूत बैरिकेडिंग की जायेगी। वाच टावर व चेंजिंग रूम में लगाये जाने वाले कपड़े अलग-अलग रंग के होंगे। छठ घाटों पर समुचित पार्किंग की व्यवस्था भी रहेगी।

DM Patna

घाट तैयार करने के निर्देश

दीवाली के पूर्व छठ के लिए सभी घाटों को तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है। खतरनाक घाटों की सूची बनायी जा रही है, ताकि उस घाट पर कोई पूजा करने नहीं जाये।
~संजय कुमार अग्रवाल, डीएम, पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published.