छठ-दिवाली से पहले बिहार में ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी, 8 लाख के टिकट के साथ दलाल गिरफ्तार

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में दिवाली और छठ पूजा से पहले ट्रेनें फुल हैं। ऐसे में दलाल ट्रेन के टिकटों की जमकर कालाबाजारी कर रहे हैं। वे कन्फर्म टिकट देकर लोगों से दोगुने दाम वसूल रहे हैं। पटना में आरपीएफ की टीम ने एक ऐसे ही दलाल को गिरफ्तार किया है। उसके पास से करीब 8 लाख रुपये के टिकट बरामद किए गए हैं। ये सभी टिकट तत्काल और सामान्य श्रेणी में आरक्षण के हैं।

जानकारी के मुताबिक आरपीएफ की टीम ने पटना में स्टेशन रोड स्थित पूजा ट्रैवल्स के संचालक मनोज कुमार को गिरफ्तार किया। संचालक अलग-अलग आईडी से ई टिकट बनाकर रेलवे यात्रियों को दोगुने दाम पर बेचता था। आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर मनीष कुमार ने बताया कि मनोज कुमार वैशाली के राजापाकर के गौसपुर का रहनेवाला है। उसके द्वारा बनाए गए 30 व्यक्तिगत आईडी से 420 ई टिकट बरामद किए गए हैं।

पकड़े गए टिकट में तत्काल व सामान्य आरक्षित श्रेणी के टिकट हैं। आरपीएफ की ओर से बरामद किए गए टिकट का कुल मूल्य सात लाख नवासी हजार नौ सौ पचास (789950 रुपए) बताया जा रहा है। इनमें से 419 टिकटों पर यात्रियों ने सफर कर लिया है जबकि एक टिकट पर सफर बाकी था।

बरामद किए गए अधिकतर टिकट पटना से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत लंबी दूरी के हैं। संचालक के पास से आरपीएफ ने सीपीयू, मॉनिटर, एक पैन ड्राइव, 3120 रुपए नगद व तीन मोबाइल फोन बरामद किया गया है। आरपीएफ मामले की तह में जाकर जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.