चेहरे की खोई रंगत लौटा सकता है केले का छिलका, मिलते हैं ये फायदे

जानकारी

अगर आप भी केला खाने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोच लें। जी हां, सिर्फ केला ही नहीं उसके छिलके भी आपकी कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। केले के छिलकों में विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

मस्सों से दिलाए छुटकारा-


मस्सों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी केले का छिलका बेहद फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एक शोध में माना गया है कि केले के छिलके में मौजूद कुछ खास तत्व मस्सों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप केले के छिलके के टुकड़े को मस्से वाले स्थान पर रात भर के लिए रखें। इस प्रक्रिया को नियमित अपनाने से मस्सा धीरे-धीरे खत्म हो सकता है।

मुंहासों से करे बचाव-
केले के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करके त्वचा को रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप केले के छिलके को पीसकर उसका फेसपैक चेहरे पर लगा सकते हैं या छिलके को प्रभावित त्वचा पर सीधे रगड़ कर उपयोग कर सकते हैं।

झुर्रियां कम करें-
केले के छिलके में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले) और एंटी-ऑक्सीडेंट (सूजन को कम कर त्वचा को रिपेयर करने में सहायक) गुण त्वचा संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने के साथ झुर्रियों को भी दूर करने में लाभकारी परिणाम दे सकते हैं।

अल्ट्रा वायलेट किरणों से करे बचाव-
विशेषज्ञों के मुताबिक, केले के छिलके में फेनोलिक कंपाउंड अधिक मात्रा में उपलब्ध होते हैं। शोध में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि फेनोलिक कंपाउंड त्वचा को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। यही वजह है कि यह माना जा सकता है कि केले के फेस पैक को नियमित चेहरे पर उपयोग करने से सूरज से होने वाले अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से बचा जा सकता है।

दांतों को बनाए चमकदार-
अगर आपके दांतों में पीलापन आ रहा है तो आप केले के छिलके का प्रयोग करके  उन्हें मोतियों जैसा चमका सकते हैं। केले के छिलके में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा माई जाती है। ये दांतों में अवशोषित होकर उन्हें सफेद और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए केले के छिलके का एक टुकड़ा लेकर दांतों पर कुछ देर घिस लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.