चौसा-बक्सर फोर लेन को केंद्र की मंजूरी, गडकरी बोले- पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी ग्रीनफील्ड हाईवे

खबरें बिहार की जानकारी

केंद्र सरकार ने बिहार के बक्सर जिले में एनएच 319ए के दूसरे पैकेज चौसा-बक्सर को मंजूरी दे दी है। साथ ही इस सड़क में चार लेन बाईपास के निर्माण का रास्ता साफ हो गया। इस मद में 1060.16 करोड़ खर्च होंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है।

अपने ट्वीट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार के बक्सर जिले में एनएच 319 ए पर चौसा- बक्सर (पैकेज 2) 4-लेन बाईपास के निर्माण के लिए ईपीसी मोड के तहत 1060.16 करोड़ की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। यह ग्रीनफील्ड यानी नई सड़क होगी। यह सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को जोड़ेगा। केंद्र की मंजूरी मिलते ही अब इस सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण का काम होगा। इसके बाद इसका टेंडर और फिर निर्माण शुरू होगा। इसी सड़क के पहले पैकेज मोहनियां से चौसा का काम चल रहा है। कोलकाता की एक एजेंसी को काम दिया गया है। कुल 69 किलोमीटर लंबी यह सड़क है।

केंद्र से मंजूरी मिलने पर पूर्व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्र सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है। कहा कि इस योजना का प्रस्ताव मेरे कार्यकाल में केंद्र को भेजा गया था। खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर इसकी स्वीकृति की बात की थी। इसके स्वीकृति के साथ ही इसके निर्माण की दिशा में सभी अड़चन पूरे कर लिए जाएंगे। भविष्य में बिहार को उत्तरप्रदेश से जोड़ने और सड़क परिवहन के सुगम और सुचारू होने से इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर वाणिज्य तथा व्यापारिक गतिविधि बढ़ेंगी। बनारस जो हिन्दू आस्था का प्रतीक है, वहां के लिए भी लोगो को सुगम और सुखद यातायात का अनुभव होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.