चाहती हैं खिली-खिली और जवां त्वचा? आलूबुखारा दिखाएगा चमत्कारी असर

जानकारी

गर्मियों में त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं और त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आलूबुखारा चमत्कारी असर दिखा सकता है। आलू बुखारा एक स्वादिष्ट और रसीला फल है जो आमतौर पर गर्मियों के मौसम में ही मिलता है। बाजार में ठेलियों पर लाल-लाल गोल आकार का यह फल दूर से ही आकर्षित करता है। कई लोग इसे प्‍लम के नाम से भी जानते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर आलूबुखारा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद आलूबुखारा

आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, के, बी 1, बी 2, बी 3 के साथ-साथ विटामिन ई भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक आदि जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। यह खट्टा-मीठा फल त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह त्वचा को निखरी, बेदाग और जवां बनाए रखने में कारगर होता है। आइए जान लेते हैं स्किन के लिए आलूबुखारा के फायदे…

एंटी-एजिंग गुण से भरपूर – आलूबुखारा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। यह उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइंस आदि को कम करने में बेहद असरदार है। इसमें विटामिन सी और ई के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन भी होता है जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है और हमारे शरीर के सेल्‍स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल – आलूबुखारा का गूदा निकाल लें और उसमें गुलाब जल मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसे आप हफ्ते में दो बार आजमा सकते हैं।

निखरी त्वचा के लिए – आलूबुखारा विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसे खाने से त्वचा का निखार बरकरार रहता है, साथ ही चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से भी राहत मिलती  है। इसके अलावा यह त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचा कर रखता है।

ऐसे करें इस्तेमाल – इसके लिए आलूबुखारा का गूदा आप सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा इसके गूदे में शहद मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।

कील-मुंहासों के लिए – आलूबुखारा में मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करते हैं जिससे कील-मुंहासों की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और तमाम स्किन इंफेक्शन और एलर्जी से बचाए रखता है। धूप से रूखी और बेजान हो गई त्वचा के लिए भी यह फायदेमंद है।

ऐसे करें इस्तेमाल – आलूबुखारा का गूदा लें और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.