चाय का मजा डबल करने के लिए बनाएं मसाला वड़ा

जानकारी

आपने वड़ा या वड़ा के बारे में सुना होगा, जिसे चटपटे सांबर के साथ आनंद। यह खास रेसिपी है और त्योहारों पर भी बना। यहां एक वड़ा रेसिपी है, जिसे प्याज, हरी और लाल मिर्च के साथ उड़द और चना दाल का इस्तेमाल करके तैयार किया गया है। यह शाकाहारी रेसिपी बहुत मसालेदार है और नारियल की चटनी के साथ इसका सबसे अच्छा मजा लिया जा सकता है, क्योंकि यह इस रेसिपी के तीखेपन को बैलेंस करेगा। इस रेसिपी को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

मसाला वड़ा बनाने की सामग्री- 
500 ग्राम चना दाल
4 लाल मिर्च
50 ग्राम कटा हुआ प्याज
1/2 छोटा चम्मच नमक
1/4 छोटा चम्मच हींग
100 ग्राम उड़द की दाल
4 हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार करी पत्ता
200 मिली रिफाइंड तेल

मसाला वड़ा बनाने की विधि-
इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए चना और उड़द की दाल को धोकर पानी में भिगो दें। इसके बाद इन्हें ब्लेंडर में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। थोड़ा पानी के साथ लाल और हरी मिर्च डालें और एक बार फिर से पीसकर एक अच्छा घोल बना लें। (इस बात का ध्यान रखें कि घोल गाढ़ा हो और पतला न हो)।
बैटर को एक बड़े बाउल में निकाल लें और उसमें करी पत्ता, कटा हुआ प्याज़ और हींग डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें। एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें। बैटर के छोटे-छोटे हिस्से निकाल कर धीरे-धीरे तेल में डालें। इन्हें ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। नारियल की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.