सीईटी बीएड के लिए 25 अप्रैल से नामांकन के लिए खुलेगा पोर्टल

जानकारी

राज्य भर के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होनी है। इसमें आवेदन के लिए बीएड 25 अप्रैल से पोर्टल खुल जाएगा। अभ्यर्थियों को आवेदन में एक हजार रुपये देना होगा। इसके लिए राशि ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई है। 18 से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं। 9 जून को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। वहीं 23 जून को संयुत प्रवेश परीक्षा होगी। राज्य भर में करीब 330 कॉलेजों में 35 हजार के आसपास सीटें हैं। हालांकि सभी विश्वविद्यालयों से उसके अंतर्गत आने वाली कॉलेजों की सूचना मांगी गई है।

सीईटी-बीएड : मान्यता प्राप्त कॉलेजों की मांगी गयी सूची
राज्य स्तरीय बीएड संयुत प्रवेश परीक्षा (सीईटी-बीएड 2022) के लिए तैयारी शुरू हो गयी है। इसको देखते हुए नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला विवि को टेस्ट कराने की जिम्मेवारी राजभवन द्वारा दी गयी है। विवि द्वारा द्वारा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी है, जिन्हें एनसीटीई की मान्यता प्राप्त है, क्योंकि अद्यतन सूची के आधार पर ही नामांकन होगा। जिन कॉलेजों की मान्यता विगत समय में समाप्त हो गयी है, उनमें सीटें एलॉट नहीं की जाएंगी। वैसे कॉलेजों को च्वॉइस फिलिंग की लिस्ट से हटा दिया जाएगा।

परीक्षा में 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की परीक्षा होगी। हर प्रश्न एक अंक का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सामान्य वर्ग के लिए क्वालिफिकेशन मार्क्स 35 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 30 प्रतिशत है।

इसके बाद आरक्षण व मेरिट के आधार छात्रों द्वारा दी गयी च्वॉइस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उसी के अनुसार नामांकन होगा। परीक्षा में जो लोग शिक्षा शास्त्री के लिए आवेदन करेंगे उन्हें अंग्रेजी की जगह संस्कृत से आवेदन करना होगा। अंग्रेजी या संस्कृत से 15 अंकों के प्रश्न, सामान्य हिंदी से 15, स्कूलों में शिक्षण पर्यावरण से 25, लोकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.