CEO सुंदर पिचाई पर होगी पैसों की बारिश, पहली बार मिलेगा 2500 करोड़ का ‘तोहफा’

राष्ट्रीय खबरें

पटना: गूगल के सीईओ सुंदर पिचई पर इस वार धनवर्षा होंगे . वह चार साल पहले मिले इनाम के एक चेक को भुनाने जा रहे हैं. ‘ब्लूमबर्ग’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 में उनका प्रमोशन हुआ था. तब कंपनी ने उन्‍हें 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर का अवॉर्ड दिया था. अब समय आ गया है उन शेयरों को भुनाने का. ये शेयर गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने जारी किए थे. रिस्ट्रिक्टेड शेयर वे शेयर हैं जो कुछ समय बाद ही बेचे जा सकते हैं. खास बात यह है कि पिचई को जब ये शेयर आवंटित हुए थे तब से अब तक इनकी कीमतों में 90 फीसदी का उछाल आया है. यानि अब उनकी कीमत 380 मिलियन डॉलर (2524 करोड़ रुपये) के करीब पहुंच चुकी है.

2015 से संभाल रहे ऐल्‍फाबेट की कमान
‘ब्लूमबर्ग’ के मुताबिक यह रकम किसी पब्लिक कंपनी के कार्यकारी को दिए गए बड़े पेआउट में से एक है. चेन्‍नै में पले-बढ़े पिचई 2015 से अल्फाबेट इंक के गूगल की कमान संभाल रहे हैं. उन्‍हें सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (उत्‍पाद) के पद पर प्रमोशन के समय कंपनी ने ये शेयर दिए थे. उस समय उन्‍होंने सह संस्‍थापक लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां संभालनी शुरू कर दी थीं.

जकरबर्ग को मिला था 2.28 बिलियन डॉलर पेआउट
पहले भी टेक कंपनियों के कार्यकारियों को बड़े पेआउट मिले हैं. फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग को 2.28 बिलियन डॉलर कंपनी के आईपी ऑफरिंग के समय मिले थे. 2016 में टेस्ला के ऐलन मस्क 1.34 बिलियन डॉलर का पेआउट मिला था.

अल्‍फाबेट 2015 में अलग कंपनी बनी
गूगल ने 2017 के लिए पिचई को मिलने वाला कॉम्पेंसेशन सार्वजनिक नहीं किया है. ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक अल्‍फाबेट ने 2015 में गूगल और एक अन्‍य इकाई अदर्स बेट से कारोबार अलग कर लिया था. अदर्स बेट के अंतर्गत 11 कंपनियां हैं जिनमें सेल्‍फ ड्राइविंग कार यूनिट वायमो और स्‍वास्‍थ्‍य केयर कंपनी वेरिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *