पटना: केंद्र सरकार ने बिहार को एक बड़ी सौगात दी है। पटना से आरा होते हुए सासाराम के लिए यह सड़क ग्रीनफील्ड यानी नई सड़क होगी। लगभग 130 किलोमीटर लंबी इस सड़क को बनाने में लगभग 35 सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें जमीन अधिग्रहण की राशि भी शामिल है।

अधिकारियों के अनुसार पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने वाली यह सड़क छह व चार लेन की होगी। यानी पटना से आरा तक यह सड़क छह लेन होगी तो आरा से सासाराम तक यह सड़क चार लेन की होगी। वैसे तो इस सड़क का अंतिम एलाइनमेंट अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन प्रारम्भिक आकलन के अनुसार पटना जिले में यह सदीसोपुर-नौबतपुर के बीच से शुरू होगी। इसके बाद यह अरवल होते हुए सोन नदी पार कर भोजपुर के सहार में पहुंचेगा। सोन नदी पार करने के क्रम में एक छह लेन का पुल भी बनेगा। सहार से यह सड़क बागड़-गड़हनी मौजूदा सड़क से गुजरेगी। इसके बाद यह पीरो, हसन बाजार, गड़हनी, विक्रमगंज, नोखा, संझौली होते हुए सासाराम से आगे सुअरा में जाकर एनएच दो यानी वाराणसी जाने वाली सड़क से जुड़ेगी।

इस सड़क से जुड़ेंगे ये जिले : पटना, अरवल, भोजपुर, रोहतास व सासाराम

इससे विशेष लाभ : नौबतपुर, अरवल, सहार, नोखा, हसन बाजार, पीरो, नोखा व संझौली

सफर होगा आसान :  पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम होते हुए वाराणसी तक

सड़क की विशेषता
– 130 किलोमीटर लंबी होगी यह सड़क
– 06 व चार लेन चौड़ी सड़क बनाई जाएगी
– 06 लेन का एक पुल सोन नदी पर बनेगा
– 3500 करोड़ इस परियोजना पर होगा खर्च

केंद्र सरकार ने पटना से सासाराम के लिए नई सड़क की मंजूरी दे दी है। अब जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू की जाएगी। मार्च 21 तक टेंडर करने का लक्ष्य है, ताकि इस सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाए। 
– चंदन वत्स, क्षेत्रीय अधिकारी, एनएचएआई। 

Source: Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here