हेलीकॉप्टर हादसे में CDS जनरल विपिन रावत का निधन, भारतीय वायुसेना ने की पुष्टि

राष्ट्रीय खबरें

Patna: देश की सेना से जुडी बुरी खबर सामने आई है, तमिलनाडु में आज दोपहर हुए  हेलिकॉप्टर क्रै-श में तीनों सेनाओं के चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत का निधन हो गया. इस बात की जानकारी खुद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी है. राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी, जिसके मुताबिक जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत 11 अधिकारियों की जान  इस हा-दसे में चली गयी.ट्वीटर पर  इस बात की जानकारी देते हुए इस घटना को उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण  और देश के लिए बड़ी क्षति बताया.

बताते चले कि तमिलनाडु  में कुन्नूर के जंगलों में बुधवार को सेना का Mi-17V5 हेलिकोप्टर बुरी तरह क्रै–श हो गया और उसमे तुरंत आ-ग लग गयी. यह घटना बुधवार की दोपहर 12 बजकर 20 मिनट के करीब हुई. दुर्भाग्य से इस हेलीकाप्टर में 14 लोग सवार थे जिनमे से एक नाम भारत के पहले चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ जनरल विपिन रावत और उनकी पत्नी का भी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक CDS जनरल विपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत सेना के कुल 14 अफसर सवार थे. घटना में देश के पहले चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ जनरल विपिन रावत समेत 13 लोगों की जान चली गयी, जबकि एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टेन वरुण सिंह घायल बताये जा रहे हैं, जिनका इलाज वेलिंग्टन में सेना के अस्पताल में किया जा रहा है.

हादसे के एक घंटे बाद जानकारी दी गयी थी कि जनरल रावत घायल हैं और उनको वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया. हालाँकि थोड़ी देर पहले तक उनकी  स्थिति के बारे में आधिकारिक तौर पर बयान जारी नहीं किया गया था, यह भी कहा जा रहा था कि इस बारे में आधिकारिक एलान संसद में गुरूवार को किया जाना था , लेकिन आज ही रक्षा मंत्रालय की तरफ से इस बात की पुष्टि कर दी गयी.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक सेना का यह हेलिकॉप्टर सुलूर एयरबेस से वेलिंग्टन जा रहा था कि तभी दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर क्रे–श हुआ , उस वक्त वह अपने लैंडिंग स्पॉट से महज दस किलोमीटर की दूरी पर ही था. मौके पर सेना की टीम पहुंची जहाँ मृतकों की शिनाख्त की जा रही है. घटना में हेलिकॉप्टर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.