CBSE रिजल्ट- गया के शिवा बनी बिहार टॉपर

एक बिहारी सब पर भारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे रविवार को घोषित किए जा चुके हैं। गया के क्रेन मेमोरियल हाई स्कूल का छात्रा शिवा बिहार टॉपर बनी है। उसे 97 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं।

शिवा इंटर साइंस की विद्यार्थी हैं। टॉप करने के बाद शिवा के पूरे में खुशी का माहौल कायम है। चारों ओर से उसे बधाइयां मिल रही है। इस मौके पर शिवा ने बताया कि मुझे यह उम्‍मीद थी कि मैं स्‍कूल में टॉप करूंगी लेकिन यह कभी नहीं सोंची थी कि पूरे बिहार में टॉप करूंगी। इस मुकाम पर पहुंचने के बाद काफी अच्‍छा लग रहा है।

शिवा ने अपनी सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि सबसे ज्‍यादा जरूरी है रेग्‍यूलर प्रैक्टिस। इसके बिना कुछ भी नहीं हो सकता है। मैं परीक्षा के काफी समय पहले से सभी चैप्‍टर को प्रतिदिन पढ़ती थी। यदि कोई प्राब्‍लम आती थी तो उसे दूर करते थे। फिर परीक्षा में पूरे कानफिडेंस के साथ बैठी। नतीजा अच्छा आया।

शिवा ने कहा कि आगे वह आइआइटी में पढ़ना चाहती है। उसके बाद यूपीएससी की परीक्षा क्‍वालिफाई कर देश की सेवा करना चाहती है।

वहीं सीबीएसई पटना जोन में झारखंड की मुस्कान खोवाल ने टॉप किया है। मुस्कान को 98.2 प्रतिशत अंक मिला है। वह डीपीएस रांची की छात्रा है।

बिहार की बात करें तो यहां रिजल्ट का प्रतिशत 70.64 है। इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है।81 फीसदी लड़कियां पास हुई है और 70 फीसदी लड़के पास हुए हैं। पटना के संत माइकल हाईस्कूल के कॉमर्स के छात्र ज्वॉय को 94.2 फीसद तथा साइंस की एलीना पीहू को 95 फीसद कंक आए हैं। पटना के बोर्ड कॉलोनी डीएवी पब्लिक स्कूहल के अभिनव को साइंस में 96 फीसद अंक मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.