कैट व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग देगा CIMP का छात्र गाइडेंस सेंटर

जानकारी

राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को मुफ्त में कैट व अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी। इसके लिए छात्र गाइडेंस सेंटर प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन किया जाएगा। इसमें शामिल होने के लिए छात्र 11 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा में चयनित 100 अनुसूचित जाति एवं 20 अनुसूचित जनजाति के छात्रों का चयन किया जाएगा। चयनित सभी छात्रों को कैट के साथ अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नि:शुल्क करायी जायेगी। किसी भी परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी के लिए छात्र का चयन लिखित प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ ही छात्र को उनकी मासिक उपस्थिति (कम-से-कम 80 प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक) के आधार पर एक हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

 

छात्र को रहने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग व चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान पटना (सीआईएमपी) की ओर से संचालित किया जाएगा। सीआईएमपी ने कहा है कि छात्र गाइडेंस सेंटर (एसजीसी) व सीआईएमपी द्वारा तैयार की गयी एक ऐसी योजना है, जिसने अनुसूचित जाति के छात्र के शैक्षणिक परिदृश्य को एक नई ऊंचाई प्रदान की है। इस योजना को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग बिहार सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाती है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम मात्र दिवाकालीन छात्र के लिए है। चयनित स्टूडेंट्स को रहने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

किसी भी विषय में ग्रेजुएट स्टूडेंट्स कर सकते हैं आवेदन

किसी भी विषय में कम-से-कम ग्रेजुएट हो व अभिभावक की वार्षिक आय तीन लाख से कम हो।

 

आवेदन पत्र एवं दिशा-निर्देश https://www.cimp.ac.in/p/students-guidance-centre पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ ग्रेजुएशन डिग्री, जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र की स्वयं अभिप्रमाणित छाया प्रति एवं अपने दो रंगीन पासपोर्ट फोटो के साथ छात्रों गाइडेंस सेंटर, सीआईएमपी मीठापुर में भेजना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.